PM Modi ने देखा Jaipur Mahakhel का फाइनल मुकाबला, युवाओं से बोले – ‘आप फिट होंगे तभी सुपरहिट होंगे’

6
PM Modi ने देखा Jaipur Mahakhel का फाइनल मुकाबला, युवाओं से बोले – ‘आप फिट होंगे तभी सुपरहिट होंगे’

PM Modi ने देखा Jaipur Mahakhel का फाइनल मुकाबला, युवाओं से बोले – ‘आप फिट होंगे तभी सुपरहिट होंगे’


जयपुर: जयपुर शहर के चित्रकूट स्टेडियम में खेले गए जयपुर महाखेल के फाइनल मुकाबले को पीएम नरेंद्र मोदी ने लाइव देखा। जयपुर ग्रामीण लोकसभा सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की ओर से आयोजित जयपुर महाखेल का रविवार 4 फरवरी को फाइनल मुकाबले खेले गए। पीएम मोदी दिल्ली से वर्चुअली जुड़े और मैच का आनन्द लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने करीब 20 मिनट तक संबोधित किया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि खेल के मैदान से कोई भी खाली हाथ नहीं जाता है। खेल हमेशा सिर्फ जीतने के लिए नहीं खेले जाते बल्कि सीखने के लिए खेले जाते हैं। हर खेल हमें कुछ ने कुछ जरूर सीख देता है। उन्होंने कहा कि खेल इंडिया अभियान के तहत देश के सभी सांसद अपने क्षेत्रों में महाखेलों का आयोजन कर रहे हैं। जिला और पंचायत स्तर तक के युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन और उसमें और निखार लाने का मौका मिलता है। जयपुर में भी पिछले 5 साल से ये आयोजन हो रहे हैं। राजस्थान में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। यहां की धरती ने तो कई महिला खिलाड़ियों की भागीदारी भी बढ़ी है। पीएम मोदी ने कहा कि खेल हम सब के जीवन का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि आप फिट होंगे तभी सुपरहिट होंगे।

पीएम मोदी ने परम्परागत खेलों का जिक्र कर की राजस्थान की तारीफ

पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश में खेल प्रतिस्पर्धाओं का जो सिलसिला शुरू हुआ है , वह एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। राजस्थान की धरती तो अपने जोश और सामर्थ्य के लिए ही जानी जाती है। इतिहास गवाह है, इस वीर धरा की संतानें रणभूमि को भी अपने शौर्य से खेल का मैदान बना देती है। इसलिए अतीत से लेकर आज तक जब भी देश की रक्षा की बात आती है तो राजस्थान के युवा कभी किसी के पीछे नहीं होते। यहां के युवाओं के शारीरिक और मानसिक सामर्थ्य को विकसित करने में राजस्थान खेल परम्पराओं का बड़ा योगदान रहा है। सैंकड़ों वर्षों से मकर सक्रांति पर आयोजित होने वाला खेल हो या बचपन की यादों से जुड़ा सितोलिया, रुमाल झप्पटा जैसे परम्परागत खेल हो, ये सब राजस्थान के रग रग में रचे बसे हैं। इसीलिए राजस्थान ने देश को कई खेल प्रतिभाएं दी है। बहुत से मेडल देकर तिरंगे की शान को बढ़ाया है।

पीएम ने कहा कि जयपुर वालों ने तो सांसद भी ओलम्पिक पदक विजेता चुना है। कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने देश को जो दिया है उसे वो सांसद खेल स्पर्द्धा के जरिए नई पीढ़ी को लौटाने का काम कर रहे हैं। हमें इन प्रयासों को और विस्तार देना है ताकि इसका प्रभाव और भी व्यापक हो।

खेल का बजट तीन गुना से ज्यादा बढ़ाया गया

पीएम मोदी ने कहा कि देश के युवाओं के लिए असंभव कुछ भी नहीं है। उनके पास हर तरह की शक्ति है। इसी कारण वे हर लक्ष्य को आसान बना लेते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में भी खेल विभाग को करीब 2500 करोड़ रुपए का बजट मिला है। वर्ष 2014 से पहले खेल विभाग का बजट 800-850 करोड़ के आस पास ही रह जाता था। यानी वर्ष 2014 के मुताबले देश के खेल के विभाग के बजट में लगभग तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। इस बार तो अकेले खेलो इंडिया अभियान के लिए ही एक हजार करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। यह बजट खेलों से जुड़े संसाधनों और सुविधाओं का निर्माण करने की दिशा में काम आएगा। पीएम ने कहा कि पहले देश के युवाओं में जज्बा तो होता था, प्रतिभा भी होती थी लेकिन अक्सर संसाधन और सरकारी सहयोग की कमी हर आड़े आ जाती थी। अब हमारे खिलाड़ियों की इस चुनौती का भी समाधान किया जा रहा है।

6 हजार से ज्यादा खिलाड़ी जुड़े जयपुर महाखेल से

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र की सभी 8 विधानसभाओं कोटपूतली, बानसूर, जमवारामगढ, झोटवाड़ा, विराट नगर, आमेर, शाहपुरा और फुलेरा विधानसभा क्षेत्र के 32 खेल मैदानों में पुरुषों की 512 और महिलाओं की 128 टीमों ने हिस्सा लिया। कुल 6,000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने खेलों में हिस्सा लिया। रविवार 5 फरवरी को जयपुर के वैशाली नगर स्थित चित्रकूट स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला गया। विजेता टीमों को 51,000 रुपए और रनर अप टीमों को 31,000 रुपए का नकद पुरस्कार और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर एशियेन गेम्स के मेडेलिस्ट रामसिंह, ज्ञानचंद खेल रत्न से सम्मानित पैरा एथेलिट देवेन्द्र झाझड़िया और अर्जुन अवॉर्डी साक्षी कुमारी सहित कई वरिष्ठ नागिरक मौजूद रहे। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News