PM किसान के तहत मोदी सरकार ने जारी की दसवीं किस्त, आपके खाते में आया पैसा?

0
97

PM किसान के तहत मोदी सरकार ने जारी की दसवीं किस्त, आपके खाते में आया पैसा?

नई दिल्ली
PM KIsan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के पहले दिन ही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दसवीं किस्त आज किसानों को जारी कर दी है। कोरोना संक्रमण के वक्त से ही राहत देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री की तरफ से किसानों को हर चौथे महीने ₹2000 की सहायता दी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सहायता की यही रकम नए साल के पहले दिन जारी की गई है।

यह भी पढ़ें: Indian Oil ने दिया नए साल का तोहफा, पहले दिन 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब तक किसानों को 2000-2000 रुपये की 9 किस्‍तें जारी हो चुकी हैं। पीएम मोदी ने 1 जनवरी 2022 को दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस किस्त को जारी किया है।

इस दौरान पीएम किसान के 10 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। पीएम किसान स्कीम के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 2000 रुपये की 3 किस्तों में साल में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। स्कीम के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.6 लाख करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है।

Copy

PM KISAN लाभार्थी 10वीं किस्त के लिए बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। PM किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर मौजूद है। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है।

नाम चेक करने के लिए

  • pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
  • लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।
  • अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
  • जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए:

  • https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  • ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
  • आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Indane ने बाजार में उतारा है एक्स्ट्रा तेज गैस सिलेंडर, जानें क्या है इसकी खासियत

McDonald’s ने फ्रेंच फ्राइज की बिक्री पर क्यों लगाया ब्रेक

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News