Piyush Chawla: जिसे दुनिया ने मान लिया था फूंका कारतूस, वो तो अभी भी है जिंदा बारूद

21
Piyush Chawla: जिसे दुनिया ने मान लिया था फूंका कारतूस, वो तो अभी भी है जिंदा बारूद


Piyush Chawla: जिसे दुनिया ने मान लिया था फूंका कारतूस, वो तो अभी भी है जिंदा बारूद

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 (IPL 2023) शुरू होने से पहले कोई कहता कि पीयूष चावला (Piyush Chawla) पर्पल कैप की रेस में होंगे तो भरोसा नहीं होता। पिछले सीजन अनसोल्ड रहे चावला को 2021 में सिर्फ एक ही मैच खेलने को मिला था। यानी पिछले दो आईपीएल सीजन में सिर्फ एक मैच। इस बार भी उनपर सिर्फ एक ही बोली लगी। अच्छे स्पिनर की कमी से जूझ रही मुंबई इंडियंस ने 50 लाख में 34 साल के पीयूष चावला को खरीदा। अब लेग स्पिनर चावला वो कर रहे हैं, जो 5-10 करोड़ में बिके खिलाड़ी भी नहीं कर पा रहे।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर

राशिद खान, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, वानिंदु हसरंगा जैसे दुनिया के टॉप स्पिनर आईपीएल 2023 में खेल रहे हैं। लेकिन 46 मैच बाद जिस स्पिनर के नाम सबसे ज्यादा विकेट है उसका नाम है- पीयूष चावला। 9 मैचों में वह 15 बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं। पर्पल कप की रेस में लेग स्पिनर चावला चौथे नंबर पर हैं। सीजन के पहले मैच को छोड़ दें तो उन्होंने सभी मैचों में विकेट लिये हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 22 रन देकर 3 विकेट रहा है।

कुटाई के बीच सबसे बेहतरीन इकोनॉमी

मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की इस सीजन खूब पिटाई हो रही है। पिछले 4 मैचों में टीम के खिलाफ 200+ के स्कोर बने हैं। इन सब के बीच पीयूष चावला की इकोनॉमी भी बेहतरीन है। उन्होंने अभी तक 35 ओवर की गेंदबाजी की है। इसमें सिर्फ 7.28 की इकोनॉमी से रन खर्च किये हैं। उनका स्ट्राइक रेट 14 का रहा है, यानी हर 14 गेंद पर वह एक विकेट ले रहे हैं। मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन चावला के बाद सबसे ज्यादा 8 विकेट जेसन बेहरडॉर्फ ने झटके हैं।

2012 से नहीं खेला इंटरनेशनल क्रिकेट

पीयूष चावला 2007 टी20 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। 17 साल और 75 दिन की उम्र में उन्होंने भारत के लिए पहला मैच खेला था। सचिन तेंदुलकर के बाद चावला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। लेकिन 2012 के बाद उन्होंने उन्होंने इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका नहीं मिला। 3 टेस्ट में उनके नाम 7, 25 वनडे में 32 और 7 टी20 में 4 विकेट हैं।

वह आईपीएल में लगातार खेल रहे थे। लेकिन पिछले दो साल से मौका नहीं मिलने के बाद उनका करियर खत्म माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने दिखा दिया है कि अभी उनमें आग बाकी है। 172 विकेट के साथ पीयूष चावला आईपीएल इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर भी हैं।

Chris Jordan: मुंबई इंडियंस में आया वर्ल्ड चैंपियन गेंदबाज, राजस्थान के खिलाफ मैच से पहले रोहित की टीम में बड़ा बदलाव!Navbharat Times -GT vs DC: यूं ही नहीं खेले 100 से ज्यादा टेस्ट, ईशांत शर्मा ने राहुल तेवतिया को सिखाया क्या होता है अनुभव का मतलबNavbharat Times -IPL 2023: आईपीएल के इस सीजन में ही क्यों हो रही रनों की बरसात? रोहित शर्मा ने बता दी असली वजह



Source link