गोवा के गांव की खींची तस्वीर तो भरना पर सकता है भारी टैक्स

0
Goa
Goa

गोवा में भारत के ही नहीं विदेश के लोग भी बड़े चाव के साथ घूमने आते है। गोवा प्राकृत‍िक सुंदरता से लैस है। अधिकतर लोग नए साल के मौके पर गोवा जाना जरूर पसंद करते है। गोवा हमेशा से अपनी सुंदरत , समुद्र तटों और आनंद के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान के तोर पर जाना जाता है। अब गोवा एक अद्भुत मामले के सिलसिले में सुर्खियों में आया है। गोवा के एक गांव में फोटो खींचने पर टैक्स लगा द‍िया गया. जब एक शख्स ने 500 रुपये का टैक्स भरा और उसकी रसीद सोशल मीड‍िया पर अपलोड की तो यह मामला तेजी से वायरल हो गया।

गोवा के एक एक ग्राम पंचायत पर्रा में फोटो खिंचवाने या वीडियो बनाने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अगर लोगो द्वारा ऐसा नहीं किया गया तो 500 रुपये भुगतान के तोर पर भरना होगा। जगह-जगह बोर्ड लगा द‍िया गया है। इस गांव की खासियत की बात करे तो पूर्व मुख्यमंत्री द‍िवंगत मनोहर पर्रीकर का गांव है। अधिकतर मूवी की शूटिंग इस गांव में हुई है। यहाँ की सड़केंइस और चर्च बहुत ही फेमस है।

दरअसल, यहां की एक सड़क बहुत खूबसूरत है. इस सड़क के दोनों तरफ नार‍ियल के पेड़ लगे हैं और चारों तरफ हर‍ियाली है. ऐसे में इस सड़क का फोटो बहुत शानदार आता है. इस फोटो को खींचने के ल‍िए यहां द‍िन भर गाड़‍ियों की भरमार रहती है और लोग वीड‍ियो और फोटो बनाते रहते हैं। इस बात से यहां के स्थानीय लोग परेशान हो गए और उन्होंने जगह-जगह ‘स्वच्छता कर’ के नाम पर बोर्ड लगा द‍िए. इसके बाद यहां फोटोग्राफी और वीड‍ियोग्राफी पर 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक टैक्स लगने लगा. उस टैक्स की जद में आए एक भुक्तभोगी ने यह सारा मामला सोशल मीड‍िया पर अपलोड कर द‍िया।

यह भी पढ़ें : हनी ट्रैप मामले पर क्यों दिए हाई कोर्ट ने ऐसे आदेश

इस बात से गोवा प्रशासन का ध्यान गया है और उन्होंने आनन-फानन में ग्राम पंचायत द्वारा लगाए टैक्स को खत्म करवाया. प्रशासन को डर था क‍ि यद‍ि गोवा में इस तरह दूसरे गांवों में भी टैक्स लगा द‍िया गया तो इससे पर्यटन कारोबार बुरी तरह से प्रभाव‍ित हो जाएगा।