PFI पर NIA का ऐक्शन: दरभंगा-मोतिहारी समेत कई शहरों में एक साथ छापा, दो हिरासत में

8
PFI पर NIA का ऐक्शन: दरभंगा-मोतिहारी समेत कई शहरों में एक साथ छापा, दो हिरासत में

PFI पर NIA का ऐक्शन: दरभंगा-मोतिहारी समेत कई शहरों में एक साथ छापा, दो हिरासत में

ऐप पर पढ़ें

NIA Raids in Bihar: प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े मामले में एनआईए की टीम ने मंगलवार को बिहार में कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। दरभंगा, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, कटिहार और सीवान जिले में एनआईए की टीम ने दबिश दी। दरभंगा में एनआईए की दो और मोतिहारी में एक टीम अभियान में शामिल रही। छापेमारी दल के लोगों ने आरोपियों के परिजन से पूछताछ की। मोबाइल और कुछ कागजात भी जब्त किया है। सीवान से एनआईए टीम द्वारा दो लोगों को गिरफ्तार किए जाने की खबर है।

देश के अन्य शहरों में भी पीएफआई से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। दरभंगा में उर्दू बाजार स्थिति दांत के डॉक्टर सारिक रजा और सिंहवाड़ा के शंकरपुर गांव निवासी मो. महबूब के घर एक साथ छापा मारा। दोनों जगहों पर टीम में शामिल अधिकारियों ने करीब तीन घंटे तक छानबीन की। 

इस दौरान वहां मौजूद परिजनों से पूछताछ की। इससे पहले भी एनआईए ने इन दोनों जगहों पर छापेमारी की थी। तब फुलवारी से जुड़े पीएफआई के मामले में सनाउल्लाह एवं मुस्तकीम के घर की तलाशी ली थी। मोतिहारी में चकिया थाना क्षेत्र के कुंअवा गांव में सज्जाद अंसारी के घर छापेमारी की। तलाशी के बाद आधार कार्ड, पैन कार्ड सहित कुछ कागजात अपने साथ ले गई है।

एनआईए की टीम ने सीवान शहर के मौलेश्वरी चौक के पास स्थित पटवा टोली से दो लोगों को उठाया। इसकी पुष्टि उसके घरवालों ने की है। एसपी ने भी एनआईए की टीम के आने की जानकारी दी। परिजन ने बताया है कि उनके घर से दो लोगों को पुलिस के साथ आए कुछ लोग उठाकर ले गए। टीम ने घर में घुसकर सभी जगह कागज और अन्य चीजों के बारे में जानकारी भी ली। हालांकि, परिजनों का कहना है कि टीम को कुछ भी हाथ नहीं लगा। 

मुजफ्फरपुर और कटिहार में भी छापा

एचटी के इनपुट के मुताबिक मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड में अनखौली गांव स्थित मोहम्मद साकिब के घर भी एनआईए ने छापेमारी की। साकिब के पिता नियाज अहमद ने बताया कि एनआईए टीम उनके बेटे के बारे में पूछताछ करने आई। हमने बताया कि पिछले एक साल से वह परिवार के संपर्क में नहीं है। उन्होंने साकिब का मोबाइल नंबर भी लिया।  

इसके अलावा कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड के दो गांवों में भी एनआईए रेड की सूचना है। जांच एजेंसी ने राजबाड़ा गांव स्थित मोहम्मद नजीम और छापनी गांव में मोहम्मद हसीन के घर छापा मारा। 

बता दें कि पिछले साल पटना के फुलवारीशरीफ में पीएफआई के आतंकी ट्रेनिंग मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ था। इसके बाद गृह मंत्रालय ने पीएफआई को बैन कर दिया था। एनआईए पीएफआई के टेरर गतिविधियों के मामले की जांच कर रही है। देशभर में लगातार पीएफआई से जुड़े लोगों के ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। मंगलवार को हुई छापेमारी भी इसी कार्रवाई का हिस्सा है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News