Petrol-Diesel Rajasthan:दीवाली से पहले क्रूड ऑयल में जबर तेजी, जानें इस बार कितनी महंगी पड़ेगी आपको शॉपिंग

111
Petrol-Diesel Rajasthan:दीवाली से पहले क्रूड ऑयल में जबर तेजी, जानें इस बार कितनी महंगी पड़ेगी आपको शॉपिंग

Petrol-Diesel Rajasthan:दीवाली से पहले क्रूड ऑयल में जबर तेजी, जानें इस बार कितनी महंगी पड़ेगी आपको शॉपिंग

जयपुर: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत के साथ लोग अब शॉपिंग्स के लिए घरों से निकलने लगे हैं। इसी बीच बड़ी खबर यह है कि क्रूड ऑयल के लगातार बढ़ रहे दाम के चलते भी उनकी जेब पर असर पड़ेगा। बड़ी बात यह है कि कच्चा तेल एक ही दिन में तीन डॉलर की वृद्धि के साथ आज 92 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है। ऐसे में दीवाली पर दाम तेज होने के आसार भी है। हालांकि बढ़ते क्रूड ऑयल के दामों के बीच घरेलू बाजार में इसका कोई असर नहीं है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 4 अक्टूबर 2022 को नई रेट जारी कर दी गई है। नई रेट के अनुसार पेट्रोल और डीजल में किसी भी तरह का कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। देशभर में पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं किया है। देश में सबसे महंगा फ्यूल राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। श्रीगंगानगर की तुलना में पोर्टब्लेयर में पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है। इसके अलावा राजस्थान के दूसरे जिलों की बात करे तो यहां लगभग सभी जिलों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के नजदीक है।

राजस्थान के प्रमुश शहरों के भाव
राजस्थान में लंबे समय से पेट्रोल- डीजल की कीमतें नहीं बढ़ने के कारण भाव स्थिर हैं। यहां राजधानी जयपुर में अभी 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 108.48 रुपए है। इसी तरह डीजल 93.72 रुपए प्रतिलीटर है। इसके अलावा अजमेर में पेट्रोल 108.43 रुपए और डीजल 93.67 रुपए, अलवर में पेट्रोल 109.71 रुपए और डीजल 94.81 रुपए हैं।

Weather Today: राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी, हवा में घुली ठंडक, जानें आज कहां होगी बारिश

वहीं पश्चिमी राजस्थान के जिले बीकानेर में पेट्रोल 110.72 रुपए और डीजल 95.75 रुपए, गंगानगर में पेट्रोल 113.65 रुपए और डीजल 98.39 रुपए, जैसलमेर में पेट्रोल 110.71 रुपए और डीजल 95.74 रुपए, जोधपुर में पेट्रोल 109.34 रुपए और डीजल 94.51 रुपए है। इसी तरह कोटा में पेट्रोल 108.19 रुपए और डीजल 93.45 रुपए और उदयपुर में पेट्रोल 109.27 रुपए और डीजल 94.44 रुपए लीटर मिल रहा है।

ऐसे चेक करें अपने शहर में रेट
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

Invest rajasthan: अड़ानी ही नहीं, राजस्थान में इंवेस्टमेंट को बेहतर बता रहे हैं ये निवेशक

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News