petrol diesel price today: दो महीने से थमी हुई है पेट्रोल-डीजल की महंगाई | Petrol-diesel inflation has stopped for two months | Patrika News

115
petrol diesel price today: दो महीने से थमी हुई है पेट्रोल-डीजल की महंगाई | Petrol-diesel inflation has stopped for two months | Patrika News

petrol diesel price today: दो महीने से थमी हुई है पेट्रोल-डीजल की महंगाई | Petrol-diesel inflation has stopped for two months | Patrika News

मंदी के आसार के बीच क्रूड ऑयल के भाव में लगातार उठा-पटक दिख रहा है। अभी यह 103 डॉलर प्रत‍ि बैरल के आसपास चल रह रहा है। इस बीच पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई पिछले दो महीने से थमी हुई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (petrol diesel price today) के दामों में सोमवार को कोई बदलाव नहीं किया।

petrol diesel price today: मंदी के आसार के बीच क्रूड ऑयल के भाव में लगातार उठा-पटक दिख रहा है। अभी यह 103 डॉलर प्रत‍ि बैरल के आसपास चल रह रहा है। इस बीच पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई पिछले दो महीने से थमी हुई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (petrol diesel price today) के दामों में सोमवार को कोई बदलाव नहीं किया। जयपुर में अभी petrol के दाम 108.48 और diesel के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। तेल कंपनियों ने 6 जुलाई को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया गया है। जयपुर में सिलेंडर के नए दाम 1056 रुपए 50 पैसे होंगे। दूसरी तरफ, तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपए की कटौती की हैं। अब कमर्शियल गैस सिलेंडर 2038 रुपए में उपलब्ध होगा। सरकार ने बीते 21 मई को तेल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (exices duty) कम की थी, ज‍िसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता हुआ था। केंद्र सरकार के बाद कई राज्‍यों ने भी वैट कम किया था। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थी, जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।

पिछले साल सितंबर में 8.15 रुपए महंगा हुआ था पेट्रोल
पिछले साल नवंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के चुना व के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह दिवाली से पहले तक जारी रही। इतने दिना में ही पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल
पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो, पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News