MP में पेट्रोल 1.70 रुपये और डीजल 4 रुपये सस्ता, शिवराज सरकार का फैसला

0

मध्यप्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटा दिया है। पेट्रोल पर 3 प्रतिशत और डीजल पर 5 प्रतिशत तक वैट घटाया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल 1.70 रुपए, जबकि डीजल 4 रुपए सस्ता हो जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को वैट घटाने को लेकर विशेष बैठक की गई। इसमें वित्त मंत्री जयंत मलैया और अन्य आला अधिकारी शामिल रहे।

– मीटिंग खत्म होने के बाद वित्तमंत्री मलैया ने पत्रकारों से बातचीत में कहाकि डीजल की कीमत अब 59.37 रुपए हो गई है और पेट्रोल 77.13 रुपए में मिलेगा। पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गुजरात ने पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाया था। इसके बाद मप्र सरकार पर दबाव बन गया था। इससे संभावना जताई जा रही थी कि मप्र सरकार भी दीपावली से पहले प्रदेशवासियों को ईंधन की कीमत कम कर एक तोहफा दे सकती है।

– सरकार के इस फैसले से अन्य राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित पेट्रोल पंप मालिकों ने भी राहत की सांस ली है। क्योंकि तुलनात्मक रूप से अन्य राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम होने से इनकी बिक्री काफी कम होती थी। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाकर पेट्रोलियम उत्पादों के दाम घटाए थे। उस समय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सभी राज्यों से अपील की थी कि वे भी पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें।


– गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के बाद अब मप्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर दिया है। इससे पहले वित्त मंत्री जयंत मलैया ने गुरुवार को इंदौर में ‘भास्कर’ से विशेष चर्चा में कहा था कि टैक्स कम करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद फैसला लिया जाएगा।

– वित्त मंत्री ने कहा था कि दोनों पर पांच फीसदी वैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन विचार हो रहा है कि किस फार्मूले से कम किया जाए, ताकि राजस्व का नुकसान कम से कम हो। उनका ये भी कहना था कि डीजल की खपत मप्र में दो फीसदी कम हो गई है। विचार कर रहे हैं कि डीजल पर वैट कम करने के साथ ही एडिशनल टैक्स (डेढ़ रुपए प्रति लीटर) भी हटा दें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − eight =