प्याज के बाद अब पेट्रोल और डीजल भी हुआ महंगा !

0

दिल्ली में प्याज के दाम तो आसमान छू रहे थे , प्याज के दम ने लोगो के आंसू निकल दिए वही अब दिल्ली में पेट्रोल के दम भी बढ़ गए है, 75 रुपये लीटर हो गया है पेट्रोल और डीजल 66.04 रुपये लीटर दाम पर बिकने लगा है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई और अगर वही डीजल की कीमत की बात की जाए तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर दाम पहुंच गए है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक बढे हुए दाम की बात की जाए तो दिल्ली में 75 रुपये कोलकता में 77.67 रुपये और मुंबई , चेन्नई में पेट्रोल का दाम 80.65 रुपये और 77.97 रुपये प्रति लीटर हो चूका है। जो काफी ही हैरान करने वाला और कमर तोड़ आकड़े है। अगर वही डीजल की प्राइस की बात की जाए तो चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बढ़कर 66.04 रुपये, 68.45 रुपये, 69.27 रुपये और 69.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

दाम बढ़ने की कारण की बात की जाए तो कच्चे तेल के दाम में तेज़ी से वृद्धि की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दो दिनों में पेट्रोल का दाम दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है।
खबरों के अनुसार OPEC के सदस्य देशों और रूस जैसे अन्य उत्पादक देशों के बीच कच्चे तेल के रोजाना उत्पादन में 5 लाख बैरल की अतिरिक्त कमी करने की सहमति बनी है. यह समझौता नए साल यानी 1 जनवरी से लागू होगा।

गौर करने वाली बात यह भी है कि आने वाले समय में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने की पूरी आशंका है। तेल उत्पादकों के मंच ओपेक (OPEC) के सदस्य देशों ने कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में कटौती करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में लापरवाही से लगी आग, 43 लोग की मौत

यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की संभावना पूरी है। यह कहना लाजमी है की अब प्याज़ के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम भी आम जनता को रुलाने वाले है और उनके लिए परेशानी का सबब पैदा करने वाला है।