कभी रणवीर सिंह का ऑडिशन देख हंसते थे लोग, बेइज्जती और रिजेक्शन झेलकर भी यूं बनाई अलग पहचान

0
115
कभी रणवीर सिंह का ऑडिशन देख हंसते थे लोग, बेइज्जती और रिजेक्शन झेलकर भी यूं बनाई अलग पहचान

कभी रणवीर सिंह का ऑडिशन देख हंसते थे लोग, बेइज्जती और रिजेक्शन झेलकर भी यूं बनाई अलग पहचान

रणवीर सिंह की गिनती आज बॉलिवुड के टॉप और महंगे ऐक्टर्स में गिने जाते हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए ऐक्टर को जिस तरह का स्ट्रगल करना पड़ा और जितना रिजेक्शन झेला, उनकी जगह कोई और होता तो शायद टूट जाता है। रणवीर सिंह को ‘गिरगिट’ कहा जाता है क्योंकि वो हर तरह के किरदार में बड़ी आसानी से घुस जाते हैं। उसे इस तरह निभाते हैं जैसे वो उन्हीं के लिए लिखा गया हो। आज रणवीर के साथ भले ही हर फिल्ममेकर और हर हीरोइन काम करना चाहती हो, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब रणवीर को कहीं कोई मौका नहीं दे रहा था। वह इंडस्ट्री में घुसने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे थे। यहां तक कि ऑडिशन के दिनों में भी उन्हें कई बार रिजेक्ट कर दिया गया था। रणवीर सिंह का 6 जुलाई को 37वां (Happy Birthday Ranveer Singh) बर्थडे है। इस मौके पर जानिए उनके ऑडिशन और स्ट्रगल के दिनों की कहानी, जो हर उस शख्स को हिम्मत देगी, जो लाख कोशिश करके थक-हारकर बैठ चुका है।

रणवीर का बचपन से ही था हीरो बनने का सपना

Ranveer Singh एक रईस परिवार में जन्मे और पले-बढ़े। पैसों की कोई कमी नहीं थी। पापा ने रणवीर सिंह को विदेश में पढ़ाई के लिए भी भेजा। लेकिन रणवीर तो बस हीरो बनना चाहते थे। जब रणवीर 10वीं क्लास में थे, तभी उन्होंने सोच लिया था कि एक दिन उन्हें हिंदी फिल्मों का हीरो बनना है। लेकिन तभी एक दिन रणवीर को अहसास हुआ कि शायद हीरो बनने का सपना पूरा नहीं हो पाएगा। वो उनकी पहुंच से दूर है। तब रणवीर ने हीरो बनने का सपना देखना छोड़ दिया और वो कॉपीराइटर बनने की तैयारी करने लगे। पढ़ाई के लिए जब अमेरिका गए तो एक बार फिर हीरो बनने का सपना हिलौरे मारने लगा।

कॉपीराइटर की नौकरी की तैयारी, अचानक बदला फैसला
रणवीर सिंह ने तय कर लिया कि अब तो उन्हें ऐक्टिंग ही करनी है। विदेश में पढ़ाई पूरी करने के बाद रणवीर मुंबई लौटे और ऐक्टर बनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। यहीं से उनका असली स्ट्रगल शुरू हुआ। आज रणवीर सिंह अपने करियर में जिस मुकाम पर हैं, उसमें वह अपने स्ट्रगल का बहुत बड़ा हाथ मानते हैं। 2020 में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में रणवीर ने अपने स्ट्रगल और रिजेक्शन पर बात की थी। उन्होंने कहा था कि उनका स्ट्रगल पीरियड बहुत मुश्किलों भरा रहा।

ranveer singh unseen

फोटो: Insta/ranveersingh

ranveer singh audition

फोटो: Insta/bollywoodirect

मुंबई आकर शुरू हुआ रणवीर का स्ट्रगल, दर-दर भटके
रणवीर सिंह ने कहा था, ‘उस वक्त मंदी चल रही थी और मूवी बिजनेस पर कुछ खास नहीं चल रहा था। इसलिए लोग बहुत कम फिल्में बना रहे थे। आज के मुकाबले उस वक्त ऐक्टर्स के लिए मौके बहुत कम थे। उस वक्त तो हमारे लिए कोई ओटीटी प्लेटफॉर्म या वेब शो भी नहीं था। ऐसे में अच्छा मौका मिलने के चांस बहुत कम ही थे। करीब साढ़े तीन साल तक अंधेरे में तीर मार रहा था। अलग-अलग चीजें ट्राई कर रहा था। ब्रेक पाने के चक्कर में अलग-अलग रास्ते तलाश कर रहा था।’

ranveer singh child

फोटो: Insta/ranveersingh

पढ़ें: Koffee With Karan 7: पहले एपिसोड में आलिया भट्ट और रणवीर सिंह ने बताए बेडरुम सीक्रेट्स, फेवरेट सेक्स पोजीशन और सबकुछ

स्ट्रगल पर बोले थे रणवीर- बहुत मुश्किल रहा, खूब भटका
रणवीर ने आगे कहा था, ‘मैं अपना पोर्टफोलियो लेकर ऑफिसों के चक्कर लगाता, काम की तलाश करता, लेकिन लगता नहीं था कि कभी कुछ मौका मिलेगा। मेरे जैसे शख्स के लिए यह सोचना भी कोसों दूर था कि एक परफॉर्मर या लीड हीरो के तौर पर कभी बड़ा मौका मिलेगा। लेकिन मैं फिर भी गया। मैं काम के लिए भूखा था और बेवकूफ भी था। लेकिन पैरेंट्स ने उस वक्त बहुत सपोर्ट किया। मैंने 21 साल की उम्र में अपनी किस्मत आजमानी शुरू की थी और 24 साल की उम्र में मुझे मौका मिला। मैं ‘पटियाला हाउस’ से लगभग एक छोटे से रोल में डेब्यू करने वाला था। और भी छोटे बजट की फिल्मों में मेरा छोटा रोल था, जिनसे अनुराग (कश्यप) सर जुड़े हुए थे। आज उन्हें भी मुझे इस मुकाम पर देखकर खुशी होती है।’

पढ़ें: जयेशभाई बने रणवीर सिंह को नहीं मिलेगी जोरदार ओपनिंग, क्‍या साबित होगी करियर की सबसे कमजोर फिल्‍म?

जब ऑडिशन देख रणवीर पर हंसने लगे थे लोग
रणवीर सिंह ने 2010 में फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ से बॉलिवुड डेब्यू किया था। फिल्म सुपरहिट रही और इसने रणवीर को सबकी नजरों में ला दिया। इस फिल्म से पहले तक रणवीर ने कई ऑडिशन दिए और हर बार उन्हें रिजेक्शन मिला। कई बार बेइज्जती भी झेलनी पड़ी। एक बार रणवीर जब कॉलेज के कुछ स्टूडेंट्स के सामने अपना ऑडिशन दे रहे थे, तो सब हंसने लगे थे। रणवीर के स्ट्रगल के दिनों का यह ऑडिशन वीडियो आज भी सोशल मीडिया पर है। तब किसे पता था कि जिस रणवीर का मजाक उड़ाया जा रहा है, कल वही स्टार बनेगा और हर कोई उसके पीछे भागेगा।

ranveer singh2

फोटो: Insta/ranveersingh

लुक्स के कारण हुए रिजेक्ट, आज बड़े स्टार
रणवीर ने एक अन्य इंटरव्यू में बताया था कि शुरुआत में लोग उन्हें उनके लुक्स के कारण रिजेक्ट कर देते थे। वो जहां भी ऑडिशन देने जाते जवाब मिलता कि तुम्हारे लुक्स एक्टर जैसे नहीं है। कोई भी रणवीर की काबिलियत पर ध्यान नहीं देता था। लेकिन आज रणवीर से किसी की नजरें हटती नही हैं। रणवीर सिंह ने 12 साल लंबे करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। इनमें ‘बैंड बाजा बारात’, ‘गोलियों की रासलीला-राम लीला’, ‘पद्मावत’, ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’, ‘गुंडे’, ‘गली बॉय’ और ‘सिंबा’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

Source link