जानियें, पेंसिल कैसे करेगा ‘बाल श्रम मुक्त’ देश?

0
जानियें, पेंसिल कैसे करेगा ‘बाल श्रम मुक्त’ देश?
जानियें, पेंसिल कैसे करेगा ‘बाल श्रम मुक्त’ देश?

जो उम्र बच्चों का पढ़ने लिखने की होती है, उस उम्र में वो मजदूरी करते नजर आते है। हमारा देश इस अपराध से सदियों से गुजर रहा है, लेकिन अफसोस तो इस बात का है कि आजादी के इतने सालों बाद भी हम इस अपराध पर विराम नहीं लगा पाए। हर सरकार ने लाख कोशिश की, कभी इस अपराध को रोकने के लिए सर्व शिक्षा अभियान का मिशन चलाया गया तो कभी बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं और न जाने कितने मिशन इस अपराध को रोकने के लिए चलाए गये। हालांकि इन मुहिमों की वजह से ही आज देश में इस अपराध में कमी देखने को मिल रही है, लेकिन आज भी ये देश से जड़ से खत्म नहीं हो पा रही है। आइये आपको बताते है कि आखिर पेसिंल से कैसे रूकेगा बाल श्रम अपराध?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार बाल श्रम को रोकने के लिए एक मुहिम चलाने जा रही है, जिसके तहत बाल श्रम की शिकायत की जा सकती है, और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, केंद्रीय श्रम मंत्रालय बाल श्रम को रोकने के लिए एक वेबसाइट लांच की है, इस वेबसाइट का नाम पेंसिल है। आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर देश भर में कहीं भी हो रहे बाल श्रम के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है।

ऐसे होगा इस वेबसाइट पर काम….

केंद्र सरकार अपने इस मुहिम के लिए राज्य सरकारों से भी मदद लेगी। आपको बता दें कि केन्द्र सरकार इस पोर्टल को राज्य सरकारों, जिलों और सभी जिला परियोजना सोसाइटी से जोड़ेगा। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस वेबसाइट के द्वारा कोई भी शख्स देश में कहीं भी हो रहे बाल श्रम के खिलाफ शिकायत कर सकता है, लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है। शर्त के मुताबिक, शिकायतकर्ता को वेबसाइट पर अपना रेजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

बहरहाल, सरकार की ये मुहिम वाल श्रम को देश से बाहर फेंक पाएगी या नहीं या फिर हर मुहिम की तरह ये मुहिम भी फेल हो जाएगी, खैर ये तो वक्त ही बताएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − sixteen =