Pele Death: अपने पीछे बेशुमार दौलत छोड़ गए पेले, कभी फुटबॉल खरीदने के भी नहीं थे पैसे

130
Pele Death: अपने पीछे बेशुमार दौलत छोड़ गए पेले, कभी फुटबॉल खरीदने के भी नहीं थे पैसे


Pele Death: अपने पीछे बेशुमार दौलत छोड़ गए पेले, कभी फुटबॉल खरीदने के भी नहीं थे पैसे

नई दिल्ली: एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो, जिन्हें दुनिया पेले के नाम से जानती है उनका 82 साल की उम्र में निधन हो गया। फुटबॉल जगत में ब्लैक पर्ल और किंग ऑफ फुटबॉल के नाम से मशहूर पेले ने 29 दिसंबर को अस्पताल में अंतिम सांस ली। पेले लंबे से पेट के कैंसर से पीड़ित थे। गुरुवार को उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पेले के निधन की जानकारी उनकी बेटी ने केली नैसिमेंटो इंस्टाग्राम पर दी। इस खबर के साथ ही पूरा खेल जगत गम में डूब गया। ब्राजील के एक छोटे से इलाके से आए पेले ने सिर्फ 17 साल की उम्र में फुटबॉल की दुनिया में सनसनी मचा दी थी। इसके बाद तो उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फुटबॉल की परिभाषा ही बदल कर रख दी थी।

पेले का जन्म 23 अक्टूबर 1940 में एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था। बचपन में उनके पास खेलने के लिए फुटबॉल तक नहीं था लेकिन इस खेल के प्रति उनको इतना लगाव था कि वह कागज का गोला बनाकर खेला करते थे। फुटबॉल के प्रति उनका इसी जुनून उन्हें एक महान खिलाड़ी बनाया। इस खेल में पेले ने कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड बना दिए जो आज तक नहीं टूट सका।

100 मिलियन डॉलर से अधिक का है नेट वर्थ

गरीबी और मुफलिसी में अपनी शुरुआत करने वाले पेले की हालात ऐसी थी कि उनके पास फुटबॉल खरीदने के पैसे नहीं थे। हालांकि इसी खेल से वह अपने समय में सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर भी बने। द सन के रिपोर्ट के मुताबिक महान फुटबॉलर अपने पीछे करीब 100 मिलियन डॉलर से भी अधिक की संपत्ति छोड़ कर गए। फुटबॉल के मैदान पर अपने विरोधियों की सांस फुलाने वाले पेले 29 नवंबर को कैंसर जैसी घातक बीमारी से हार गए।

1958 में हुआ इंटरनेशनल करियर का आगाज

पेले ने अपने इंटरनेशनल फुटबॉल की शुरुआत साल 1958 में की थी। उन्होंने 17 साल और 239 दिन की उम्र में अपने करियर का पहला गोल दागा। पेले ने 1958 वर्ल्ड कप में वेल्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में अपना पहला गोल दागा था। इस तरह वह इस टूर्नामेंट में गोल दागने वाले सबसे कम उम्र के फुटबॉलर भी बन गए थे। अपने पहले ही विश्व कप में सेमीफाइनल में उन्होंने हैट्रिक गोल दागकर सनसनी मचा दी थी। पेले का यह हैट्रिक गोल फ्रांस के खिलाफ आया था।

अपने पहले ही विश्व कप में धमाल मचाने वाले पेले का जादू लगातार जारी रहा। 1958 के बाद पेले 1962 में खेले गए विश्व कप में भी ब्राजील की टीम का हिस्सा रहे। इस साल भी ब्राजील ने अपने खिताब का बचाव कर लिया और टीम लगातार दूसरी बार चैंपियन बनी। इसके बाद पेले 1970 के विश्व कप के विजेता टीम हिस्सा रहे थे। इस तरह वो दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जो तीन विश्व कप जीतने वाली टीम का सदस्य रहे थे।

अपने करियर में पेले ने कुल 95 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें उन्होंने 77 गोल दागे। हालांकि हाल ही में समाप्त हुए कतर फीफा विश्व कप के दौरान ब्राजील के ही नेमार उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

महान का पेले का फुटबॉल करियर

  1. फीफा विश्व कप में गोल दागने वाले पेले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे।
  2. 1958 फीफा वर्ल्ड कप में सूडान के खिलाफ विश्व कप फाइनल में उन्होंने दो गोल दागे थे।
  3. ब्राजील को तीन विश्वकप जिताने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं पेले। 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को विश्व कप जिताया था
  4. अपने पूरे फुटबॉल करियर में पेले ने 1363 मैच खेला जिसमें उन्होंने कुल 1281 गोल दागे।
  5. ब्राजील के लिए पेले ने 92 मैच में 77 गोल किए।
  6. साल 1971 में पेले ने इंटरनेशनल करियर को कहा था अलविदा

Pele Passes Away: सही मायने में फुटबॉल के जादूगर थे पेले, ब्राजील को ज‍िताए थे रेकॉर्ड तीन विश्वकप
navbharat times -जब कोलकाता में चला था ‘ब्लैक पर्ल’ पेले का जादू, भारत के इस खिलाड़ी ने नहीं करने दिया गोल तो लगा लिया था गले
navbharat times -Pele Passes Away: ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन, पिछले महीने से अस्पताल में थे भर्ती



Source link