महबूबा की पार्टी के सांसद ने धारा 370 के विरोध में फाड़े कपड़े

0

महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के अलावा विपक्ष की कई पार्टियां केन्द्र सरकार के धारा 370 को हटाने के फैसले का विरोध कर रही हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर की क्षेत्रीय पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सांसद ने राज्यसभा परिसर में जमकर हंगामा किया और अपने कपड़े फाड़ दिए।

दरअसल, गृहमंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किए जाने के बाद इसका जमकर विरोध हुआ। पीडीपी के राज्यसभा सांसद नजीर अहमद और एमएम फैयाज सरकार के फैसले का संसद परिसर में विरोध किया। इससे पहले उनको राज्यसभा से बाहर जाने के लिए कहा गया, जिसके बाद फैयाज अहमद ने अपना कुर्ता फाड़ दिया।

मोदी सरकार के फैसले से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और वहां चुनाव होंगे। मगर लद्दाख में उपराज्यपाल के हाथों राज्य की कमान होगी और वहां कोई चुनाव नहीं होगा।

इससे पहले राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओर से जारी संवैधानिक आदेश में जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की घोषणा की गई। इसकी घोषणा की जानकारी केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा दी। गृह मंत्री ने राज्‍यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की घोषणा की। अमित शाह ने कहा कि लद्दाख को जम्‍मू-कश्‍मीर से अलग कर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा रहा है। जम्‍मू-कश्‍मीर भी विधानसभा वाला एक केंद्र शासित प्रदेश होगा।