पापुआ न्यू गिनी में हफ्तों से जारी राजनीतिक उथल-पुथल, मिल सकता है नया प्रधानमंत्री

0
पीटर ओ'नील

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ’नील ने हफ्तों से जारी राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान संसद का समर्थन खोने के बाद बुधवार को औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया। ओ’नील ने बुधवार सुबह गवर्नर-जनरल बॉब डाडे को अपना इस्तीफा दिया।

उन्होंने अपने बयान में कहा कि ऐसा संभव था कि उन्हें गुरुवार को हटा दिया जाएगा इसलिए उन्होंने इस्तीफा देने का निर्णय लिया। ओ’नील की बातचीत खत्म होने के तुरंत बाद संसद गुरुवार की सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

गरीबी से त्रस्त लेकिन संसाधन संपन्न दक्षिण प्रशांत द्वीप समूह पापुआ नई गिनी में राजनीतिक अस्थिरता असामान्य नहीं है। हालाँकि, संसाधन लाभों पर बढ़ती चिंता ने गरीबों तक पहुँचने के लिए ओ’नील ने नवीनतम प्रयासों को प्रेरित नहीं किया है। यही कारण है कि ओ’नील को संसद में भारी विरोध का सामना करना पड़ा।

ओ’नील ने संसद को सम्बोधित करते हुए कहा, “इस राष्ट्र की सेवा करना और लगभग आठ वर्षों तक इस राष्ट्र का नेतृत्व करना मेरे लिए गौरव की बात है। दुर्भाग्य से पापुआ न्यू गिनी में राजनीति इस तरह की हो गयी है।”

ओ’नील ने संसद को संबोधित करने के बाद समर्थकों ने गले लगाया और विपक्षी सांसदों से हाथ मिलाया। ओ’नील ने रविवार को इस्तीफा देने का वादा किया था। विपक्ष के नेता पैट्रिक प्रुइच ने संसद को बताया “आपने निर्णय लिया है कि मुझे लगता है कि देश को आप पर गर्व होगा। मुझे लगता है कि आपने जवाब दिया है और आपने देश का नेतृत्व बेहतर तरीके से किया है।”

पैट्रिक प्रुइच, ओ’नील के बाद पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार है। वह इस्तीफा स्वीकार किए जाने के बाद अगले दिन ओ’नील की जगह ले सकते है।