Paper Leak की आरोपी चला रहा था नकली नोट का भी धंधा, पुलिस ने ऐसे किया रैकेट का भंड़ाफोड़

1
Paper Leak की आरोपी चला रहा था नकली नोट का भी धंधा, पुलिस ने ऐसे किया रैकेट का भंड़ाफोड़

Paper Leak की आरोपी चला रहा था नकली नोट का भी धंधा, पुलिस ने ऐसे किया रैकेट का भंड़ाफोड़


जयपुर: अगर आप जयपुर में दुकान, होटल, पेट्रोल पंप या कोई और व्यापार करते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए जरूरी है। जयपुर में कुछ ऐसे शातिर युवक हैं जो रात्रि के समय कई प्रतिष्ठानों पर नकल नोट खपा रहे हैं। रात्रि के समय 200 और 500 रुपए के नकली नोट बाजार में चलाकर जाली नोटों की तस्करी करते हैं। जयपुर कमिश्नरेट की वेस्ट पुलिस ने जाली नोटों की तस्करी का बड़ा खुलासा किया है। करधनी पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से 500 रुपए और 200 रुपए के नकली नोटों की गड्डियां बरामद की। कुल 2 लाख 93 हजार 300 राशि के भारतीय मुद्रा के नकली नोट जब्त किए गए।

सत्यापन की कार्रवाई के दौरान मिली सूचना

पुलिस कमिश्नर आनन्द श्रीवास्तव ने सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने इलाके में किराएदारों के रूप में रहने वाले लोगों का सत्यापन करने के निर्देश दिए हुए हैं। सत्यापन के दौरान ही करधनी थाने के दो पुलिस कांस्टेबल बाबूलाल और रामसिंह किराएदारों के बारे में जानकारी ले रहे थे। इसी दौरान उन्हें सूचना मिली कि कालवाड़ रोड़ स्थित खुशी विहार रेजिडेंसी में कुछ युवक रहते हैं। वे संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त हैं। लग्जरी गाड़ियों का वहां आना जाना लगा रहता है। इस सूचना पर बाबूलाल और रामसिंह ने सूचना को डवलप किया तो पता चला कि खुशी रेजिडेंसी में रहने वाले दो युवक नकली नोटों की तस्करी करते हैं।

उच्च अधिकारियों को सूचना देकर दबोचा

कांस्टेबल बाबूलाल और रामसिंह ने करधनी एसएचओ हीरालाल सैनी और डीसीपी वंदना राणा को सूचना दी। उच्च अधिकारियों के निर्देशन में तुरंत पुलिस टीम का गठन किया गया और खुशी विहार के पास खड़ी एक स्कोर्पियो में सवार दो युवकों को पकड़ा। गाड़ी की तलाशी लेने पर काले रंग का बैग मिला। इस बैग में 500 और 200 रुपए के नकली नोटों की गड्डियां मिली। स्कॉर्पियो सवार राकेश कुमार और धन्नाराम बैठे थे। नकली नोटों के बारे में राकेश और धन्नाराम से पूछताछ की गई तो उन्हें धाबास निवासी सतवीर सिंह से जाली नोट लेना बताया।

Turkey-Syria Earthquake: भूकंप पीड़ितों की मदद को आगे आया Rajasthan फाउंडेशन, जारी किए Helpline नंबर

दो आरोपियों की निशानदेही पर दो और हुए गिरफ्तार

राकेश और धन्नाराम को पकड़ने के बाद पुलिस कड़ी से कड़ी जोड़ती गई। थाना प्रभारी हीरालाल सैनी ने बताया कि राकेश और धन्नाराम से जाली नोटों के लाने के बारे में पूछा तो उन्होंने धाबास निवासी सतवीर सिंह से नोट लेना बताया। इसके बाद पुलिस की टीम धाबास के एकता नगर गई और वहां से सतवीर सिंह को पकड़ा। इस दौरान सतवीर सिंह के पास से 500 रुपए के 40 जाली नोट बरामद हुए। सतवीर सिंह से जाली नोटों के बारे में पूछा तो उसने अजय सिंह नामक युवक से लाना बताया। सतवीर सिंह की निशानदेही पर करधनी इलाके से अजय सिंह को पकड़ा। अजय सिंह के पास से पुलिस को 500 रुपए के 41 जाली नोट मिले। चारों आरोपियों के पास कुल 2 लाख 93 हजार 300 रुपए के जाली नोट बरामद किए गए।

इन आरोपियों को गिरफ्तार किया पुलिस ने

नकली नोटों की खेप के साथ पकड़े गए आरोपी राकेश कुमार और धन्नाराम कालवाड़ रोड़ स्थित मंगलम सिटी के खुशी रेजिडेंसी में किराए पर रहते हैं। राकेश कुमार सीकर जिले के धोद तहसील स्थित रामपुरा गांव का रहने वाला है। दूसरा आरोपी धन्नाराम नागौर जिले के मारोठ थाना स्थित भगवानपुरा गांव का रहने वाला है। तीसरा आरोपी सतवीर सिंह झुंझुनूं जिले के गुढागोड़जी स्थित बड़ की ढाणी का रहने वाला है। सतवीर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में गिरफ्तार होकर जेल जा चुका है। चौथा आरोपी अजय सिंह झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी तहसील स्थित काकड़ा गांव का रहने वाला है। वह करधनी इलाके में भारत माता चौक के पास स्थित गणेश नगर में किराए पर रहता है। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

UP नंबर की कार में सवार Punjab के तस्कर, फिल्मी अंदाज में तोड़ी Rajasthan Police की नाकाबंदी, तो खुला ये राज


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News