भारत की इन गलतियों से पाक बना चैंपियन ।

563
भारत की इन गलतियों से पाक बना चैंपियन ।
भारत की इन गलतियों से पाक बना चैंपियन ।

चैंपियंस ट्रॉफी: खिताब बचाने उतरी भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाक के हाथों सबसे बड़ी शिकस्त मिली। आईसीसी रैंकिंग में आठवें पायदान पर रहे पकिस्तान ने भारत को 180 रन से हरा दिया। टीम इंडिया का अति आत्मविश्वास और रणनीतिक गलतियां शर्मनाक हार की वजह बनी।

पहले गेंदबाजी का फैसला
यह मैच भारतीय बल्लेबाजी बनाम पाक की तेज़ गेंदबाजी माना जा रहा था मगर टॉस जीतने के बावजूद विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी चुनी। पाक टीम खुलकर खेली और भारतीय टीम को दबाव में डाल दिया। भारत टीम को अति आत्मविश्वास भारी पड़ गया। पहले की मैच की बात करे तो भारत ने पाक के खिलाफ 300 से ज्यादा रन बनाये थे और वही रणनीति कोहली को फाइनल में भी अपनानी चाहिए थी।

दबाव में बल्लेबाज
भारतीय बल्लेबाजी को दुनिया में सबसे मजबूत माना जाता है लेकिन पाक ने साबित कर दिया कि अच्छी तेज़ गेंदबाजी के सामने भारत के बल्लेबाजों का बल्ला भी रोका जा सकता है। टीम इंडिया का कोई भी शीर्ष बल्लेबाज पाक के तेज़ गेंदबाजों के सामने डट नहीं पाए।

आश्विन का गलत चुनाव
पाक बल्लेबाज स्पिन खेलने में माहिर माने जाते है। ऐसे में आश्विन को अंतिम एकादश में जगह देने का फैसला बेहद गलत साबित हुआ। उनके स्थान पर तेज़ गेंदबाज उमेश यादव या शमी को मौका दिया जा सकता था। आश्विन ने फाइनल में 10 ओवरों में 70 रन लुटा दिए। टूर्नामेट में आश्विन ने तीन मैचों में 29 ओवर फेंके और 167 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया।

तालमेल की कमी
भारतीय टीम में तालमेल की कमी नजर आई। सम्मान बचाने की लड़ाई लड़ रहे हार्दिक पांड्या को रविंदर जडेजा ने उस वक़्त रन आउट करा दिया। जब वह तूफानी पारी खेल रहे थे, जिस पर हार्दिक बेहद नाराज भी हुए। साथ ही फील्डिंग में भी कुछ ख़ास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला।