मोदी जी के करीबी दोस्त पाकिस्तान ने एक ख़ास सलाह दी है

524

भारत-पाककिस्तान का रिश्ता कभी भी सामान्य नहीं रहा है. दोनों देशों के कई बड़े नेताओं और प्रधानमंत्रियों ने इस तल्खी को कम करने की कोशिश की है मगर परिणाम सिफार ही रहा.

लेकिन इन सबमें अगर किसी नेता को ख़ास तौर पर याद किया जाए उनमे सबसे ऊपर वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का नाम आएगा. मोदी जी ने रिश्तों को सुधारने के लिए अपने सबसे करीबी पड़ोसी को कई तोहफे भेजे, यहाँ तक कि नवाज़ शरीफ जी की माक के लिए शाल भी भेजी. अचानक से अनिर्धारित दौरे भी किये. मगर लगता है कि उनकी ये सारी कोशिशें असफल हो गयी हैं.

इन सबके इतर इस्लामाबाद ने भारत को अपनी चुनावी बहस में पाकिस्तान को खींचने के लिए मना किया है.

मोदी पा -

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने सोमवार को ट्वीट किया कि “भारत को अपनी चुनावी बहस में पाकिस्तान को बीच में लाने से बचना चाहिए और मनगढ़ंत झूठे आरोपों के नही अपनी ताकत के बल पर जीत हासिल करना चाहिए, ये आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद और गैरजिम्मेदार है।”

दरअसल बनसकंठा के पालनपुर में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा था कि पाकिस्तान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए गुजरात चुनावों में सेंध लगाने की कोशिश कर रहा है.

प्रधान मंत्री मोदी ने एक चुनाव रैली में कहा था “पाकिस्तान सेना के पूर्व महानिदेशक अर्शद रफीक अहमद पटेल को मुख्यमंत्री बनाने में समर्थन करते थे और उनकी मदद करने के लिए तैयार थे.”

मोदी जी -

मोदी जी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह पर ‘गुप्त’ बैठक में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिली भगत रखने का आरोप लगाते हुए कहा, “क्या आपने मणिशंकर अय्यर के बारे में पढ़ा है? क्या उन्होंने मेरा और गुजरात के लोगों का अपमान नहीं किया? अब खबर है कि पाकिस्तान के उच्चायुक्त और विदेश मंत्री और मनमोहन सिंह गुजरात चुनाव से पहले पाकिस्तान के उच्चायुक्त के घर पर मिले। यह एक गंभीर मुद्दा है जिसे बारे में मैं सवाल करना चाहता हूं. पाकिस्तानियों के साथ गुप्त बैठक का क्या कारण है? ”

 

मोदी जी के इन आरोपों का जवाब पाकिस्तान ने बड़ी कड़ाई से दिया है. अब देखना ये है कि मोदी जी इन सब बातों पर क्या जवाब देते हैं और पकिस्तान के साथ पहले से खरा बी रिश्र्तों को किस राह पर मोडेंगे.

फ़िलहाल सभी राजनीतिक दलों ने गुरुवार को होने वाले गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के लिए प्रचार शुरू कर दिया है.