PAK vs ENG : मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने बनाया दबदबा, ब्रूक और डकेट की अर्धशतकीय पारियों ने बढ़ाई पाकिस्तान की मुश्किलें

136
PAK vs ENG : मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने बनाया दबदबा, ब्रूक और डकेट की अर्धशतकीय पारियों ने बढ़ाई पाकिस्तान की मुश्किलें


PAK vs ENG : मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने बनाया दबदबा, ब्रूक और डकेट की अर्धशतकीय पारियों ने बढ़ाई पाकिस्तान की मुश्किलें

डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज अबरार अहमद के मैच में 10 विकेट लेने के बाद भी इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को दूसरी पारी में पांच विकेट पर 202 रन बना कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। दिन के पहले सत्र में पाकिस्तान की पहली पारी को 202 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड की कुल बढ़त 281 रन की हो गई। 

इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में हैरी ब्रूक (नाबाद 74) और बेन डकेट (79) ने अर्धशतकीय पारी खेली। स्टंप्स के समय ब्रूक के साथ कप्तान बेन स्टोक्स क्रीज पर मौजूद थे। अहमद ने मैच के पहले दिन 114 रन देकर सात विकेट लिए थे, जिससे इंग्लैंड की पारी 281 रन पर सिमटी थी। पाकिस्तान ने भी हालांकि दूसरे दिन 37 रन के अंदर सात विकेट खोकर मैच से अपनी पकड़ गंवा दी।

अहमद ने मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को चलता किया और सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली (03) को सटीक थ्रो पर रन आउट किया। वह पदार्पण मैच में 10 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज बने। सीरीज में अब तक आक्रामक बल्लेबाजी करने वाली इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में संभल कर बल्लेबाजी की। 

मैच में अपना दूसरा अर्धशतक लगाने वाले डकेट को बाबर आजम ने आसान कैच टपकाकर जीवन दान दिया लेकिन अहमद ने दिन के आखिरी सत्र में उन्हें बोल्ड किया। अहमद ने इससे पहले विल जैक्स (04) और पूर्व कप्तान जो रूट (21) के विकेट चटकाया। इस 24 साल के स्पिनर की पारी की शुरुआती ओवर में की गयी गुगली को जैक्स पढ़ने में विफल रहे और फिर अब्दुल्ला शफीक ने एक हाथ से शानदार कैच लपक के रूट की पारी को खत्म किया।      

ओली पोप (04) भी निराशाजनक तरीके से रन आउट हुए। पहले टेस्ट में 153 और 87 रन की पारी खेलने वाले ब्रूक ने इस मैच में भी नाबाद अर्धशतक लगाकर इंग्लैंड का दबदबा कायम रखा।

इससे पहले बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने दिन के शुरुआती सत्र में तीन विकेट लिये जबकि कामचलाऊ गेंदबाज जो रूट ने दिन के एक ओवर में दो विकेट लिये जिससे पाकिस्तान की टीम ने लंच के विश्राम से पहले 95 रन के अंदर आठ विकेट गंवाये और 202 रन पर आउट हो गई।

लीच ने 98 रन देकर चार विकेट लिए जबकि रूट ने 23 रन देकर दो। इंग्लैंड के तीनों तेज गेंदबाजों मार्क वुड (40 रन पर दो विकेट), ओली रोबिनसन (दो रन पर एक विकेट) और जेम्स एंडरसन (16 रन पर एक विकेट) को भी सफलता मिली। फहीम अशरफ (22) और पदार्पण कर रहे अबरार अहमद (नाबाद सात रन) ने आखिरी विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी कर के सत्र को आधा घंटा लंबा खींचा । वुड ने अशरफ को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

लीच ने मैच में अर्धशतक लगाने वाले सउद शकील (63) के अलावा मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज जबकि रोबिनसन ने कप्तान बाबर आजम को अपनी दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। पाकिस्तान के ज्यादातर बल्लेबाज खराब शॉट्स खेलकर आउट हुए।

रहस्यमयी स्पिनर अबरार अहमद के सात विकेट से इंग्लैंड की पहली पारी 281 रन पर सिमटी थी। पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 107 रन से की और बीते दिन के नाबाद बल्लेबाज बाबर और शकील ने पहले आधे घंटे के खेल में स्कोर को आसानी से 142 रन तक पहुंचाया। इस दौरान बायें हाथ के बल्लेबाज शकील ने 66 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने पहले टेस्ट में भी पचासा जड़ा था।

IND vs BAN : ईशान किशन और विराट कोहली के दम पर भारत ने जीता आखिरी मैच, तीसरे मैच में इन 5 वजहों 

रोबिनसन ने इसके बाद बाबर की 95 गेंद में 75 रन की पारी का अंत किया। बाबर और शकील ने तीसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। लीच ने इसके बाद शकील को आउट कर टेस्ट में अपने विकेटों का शतक पूरा किया और फिर मोहम्मद रिजवान (10) का विकेट चटकाया।



Source link