Opinion: क्या रॉकी और रानी की प्रेम कहानी परवान चढ़ाने के लिए न्यूड हुए रणवीर सिंह?

143
Opinion: क्या रॉकी और रानी की प्रेम कहानी परवान चढ़ाने के लिए न्यूड हुए रणवीर सिंह?


Opinion: क्या रॉकी और रानी की प्रेम कहानी परवान चढ़ाने के लिए न्यूड हुए रणवीर सिंह?

बॉलीवुड के बेधड़क, बेबाक और बड़े ही ‘खुले मिजाज’ के एक्टर रणवीर सिंह इन दिनों हर किसी की जुबान पर छाए हुए हैं। रणवीर के लिए वैसे तो सुर्खियां बटोरना आम बात है। कभी किसी बोल्ड स्टेटमेंट को लेकर तो कभी अपने मजाकिया अंदाज में बड़बोले हो जाना, उनकी पुरानी कला रही है। लेकिन अब जो वाकिया हुआ है, उस वजह से रणवीर हर किसी के निशाने पर आ गए हैं। एक्टर के न्यूड फोटोशूट के बारे में तो आपको पता ही होगा। जाहिर है सभी इस बारे में जानते होंगे, क्योंकि जितनी बात रणवीर के न्यूड फोटोज की हो गई है शायद इस बीच कईयों को ये ही नहीं मालूम होगा कि द्रौपदी मुर्मू कौन हैं? हालांकि, कई सवाल खड़े करने वाले रणवीर के फोटोशूट से एक दिलचस्प बात सामने आई है। आखिरकार इसके पीछे का माजरा क्या है? रणवीर ने इसे यूं ही कर लिया या फिर कोई खास वजह इससे जुड़ी है! आइए इसकी पड़ताल करते हैं।

रणवीर सिंह ही क्यों?
सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि ये सब कैसे शुरू हुआ। दरअसल, बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने एक मैगजीन के लिए न्यूड फोटोशूट करवाया था, जिसे लेकर हर तरफ बवाल मचा हुआ है। रणवीर सिंह इन फोटोज में लगभग पूरी तरह नेकेड नजर आ रहे हैं। कुछ लोग रणवीर को ऐसा करने कि लिए उनकी तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग सरासर उनके खिलाफ खड़े हैं। हालांकि, रणवीर ने अब तक इस बात पर चुप्पी साधी है लेकिन बोलनेवालों का मुंह कौन बंद कर सकता है, वो तो बोलेंगे ही। क्योंकि, ‘कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना।’

Ranveer Singh: बिहार के मुजफ्फरपुर में भी रणवीर सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज, फोटोशूट पर मचा है बवाल
कौन सी औरतों की भावनाएं उमड़ रहीं!
पहले तो रणवीर सिंह को लेकर औरतों ने आवाज उठानी शुरू कर दी। कुछ इंडस्ट्री की ही महिलाओं ने फोटोशूट पर आपत्ति जताई, तो कुछ आम औरतों ने भी इसके खिलाफ हल्ला बोल दिया। एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती ने तो यहां तक कह दिया कि अगर यही काम किसी हीरोईन ने किया होता, तो उसे क्या नहीं कहा जाता। यानी कि श्रीमति जी ने पूरा मामला जेंडर इक्वॉलिटी से जोड़ दिया। इसे लेकर और भी मामला तेज हो गया। मिमी के इस बयान के बाद जगह-जगह औरतें रणवीर के खिलाफ बोलती नजर आईं।

navbharat times -Ranveer Singh: रणवीर को टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने दी सलाह- टेंशन नहीं लेने का, ज्ञान नहीं देने का
फिर कियारा का वो फोटोशूट जस्टिफाइड कैसे?
जैसा कि पहले भी कहा जा चुका है कि अगर किसी एक्ट्रेस ने ऐसा किया होता, तो न जाने क्या हो जाता। लेकिन इसमें सोचने वाली बात तो ये है कि क्या इसके पहले किसी एक्ट्रेस ने नहीं किया क्या ऐसा? कियारा आडवाणी का पत्तों वाला फोटोशूट याद है आपको? वो क्या था, हीरोईन की दरियादिली या फिर उसका कॉन्फिडेंट? दिक्कत एक और भी है कि लोग डिक्सनरी में पड़े शब्दों से खेलना क्या जान गए हैं। किसी भी आदमी, औरत को जेंडर का बेस बनाकर कुछ भी बोल देते हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री एक तो पहले से ही अपने कॉन्टेंट को लेकर काफी कुछ झेल रही है और अब ये भी शुरू हो गया। इसमें भी किसी न किसी बात को लेकर तिल का ताड़ बनाया जाएगा।

navbharat times -Ranveer Singh: रणवीर सिंह के बचाव में उतरे विवेक अग्निहोत्री और स्वरा भास्कर, FIR कराने वालों से पूछा- इसमें गलत क्या है?
देश में बवाल, शिकायतों का लगा जमावड़ा
इंदौर में कुछ दिनों पहले ही लोगों ने रणवीर सिंह को लेकर एक और विवाद खड़ा कर दिया था। इंदौर में लोगों ने एक बॉक्स बनाया था और फिर उसमें कपड़े भरकर एक्टर को भेजना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, एक्टर के खिलाफ अलग-अलग जगहों पर शिकायत दर्ज होना भी शुरू हो गई। पहले मुंबई, फिर इंदौर और अब बिहार के मुजफ्फरपुर में रणवीर के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। लोगों का मानना है कि एक्टर की वजह से महिलाओं की भावनाएं आहत हुई हैं। इससे देश में अशांति फैल रही है और उनके खिलाफ रणवीर को देश में रहने की इजाजत नहीं होनी चाहिए।

फिल्म के लिए रणवीर सिंह का पब्लिसिटी स्टंट

रणवीर सिंह कोई भी काम ऐसे ही नहीं करते हैं, ये तो सभी जानते हैं। अब तक उन्होंने जो भी कारनामे किए हैं, उसके पीछे हमेशा से ही कोई न कोई बड़ा कारण रहा है। वैसे, अगर इसे हम एक तगड़ा पब्लिसिटी स्टंट कहें तो कैसा रहेगा? जी हां, अगर आप इसमें थोड़ा ध्यान से दिमाग लगाएं, तो इन सबसे एक बात साफ समझ आती है कि रणवीर ने यहां अच्छा दिमाग लगाया है। बीते महीनों में एक्टर की लगभग सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धप्प रही हैं। इसे लेकर वो जाहिर तौर पर परेशान होंगे। और बॉलिवुड का इतिहास तो यही बताता है कि जब-जब किसी फिल्म पर बवाल मचा है, तब-तब उसने बाजी मारी है। रणवीर की आनेवाली फिल्म है ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’। इस फिल्म से सभी को काफी उम्मीदे हैं। इस बीच एक्टर भी अपने करियर में बेहतर करना चाहते हैं और बेहतर की चाह में रणवीर किसी भी हद तक जा सकते हैं। तो जाहिर है कि रणवीर की ये न्यूड फोटोज उनकी अगली फिल्म के लिए पब्लिसिटी स्टंट हो सकती हैं।

विजय देवरकोंडा को करना था बीट?
इन सबके बीच एक और बात का जिक्र किया जा सकता है। कुछ ही दिनों पहले, साउथ स्टार विजय देवरकोंडा ने अपनी फिल्म लाइगर से अपना पोस्टर रिलीज किया था, जिसमें वो न्यूड नजर आ रहे थे। विजय की उस फोटो ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था। अब रणवीर इससे कैसे जुड़ सकते हैं? दरअसल रणवीर सिंह एक ऐसे एक्टर हैं, जो किसी भी चीज में पीछे रहना पसंद नहीं करते हैं। उन्हें हर वो काम करना होता है, जिसे किसी और ने अटेम्ट किया हो। ऐसे में ये कहना भी गलत नहीं होगा कि विजय जैसे ‘ए क्लास’ एक्टर की तरह ही रणवीर भी स्टीरियोटाइप को तोड़ना चाहते थे, इसलिए उन्होंने ऐसा किया।

(नोट- राइटर के विचार बिल्कुल अपने निजी हैं।)



Source link