Online Astrology : डॉक्टर, इंजीनियर नहीं अब पंडित बनकर युवा कर रहे मोटी कमाई, ऑनलाइन बढ़ी ज्योतिषों की डिमांड

0
127

Online Astrology : डॉक्टर, इंजीनियर नहीं अब पंडित बनकर युवा कर रहे मोटी कमाई, ऑनलाइन बढ़ी ज्योतिषों की डिमांड

नई दिल्लीः आजकल ऑनलाइन बिजनेस (Online Business) में लोगों की अच्छी कमाई हो रही है। इस बिजनेस (Business) में ज्यादा खर्चा भी नहीं होता है और मुनाफा अच्छा मिलता है। कोरोना काल के बाद से बहुत सारी सुविधाएं ऑनलाइन मिलने लगी हैं। ऐसी एक सुविधा एस्ट्रोलाॅजी की भी है। आजकल लोग पूजा-पाठ के लिए भी ऑनलाइन विकल्प तलाश रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन एस्ट्रोलाॅजी (Online Astrology) का बिजनेस काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोग शादी से लेकर मुंडन कराने तक के लिए ऑनलाइन पंडितों से संपर्क कर रहे हैं। यही वजह है कि अब युवा इसे प्रोफेशन की तरह देख रहे हैं। ईटी में छपी खबर के मुताबिक, कई युवा इंजीनियर और डाॅक्टर जैसे प्रोफेशन छोड़कर ज्योतिषाचार्य बनने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसमें उनकी हर महीने लाखों रुपयों की कमाई भी हो रही है।

हर महीने हो रही लाखों की कमाई
ईटी में छपी खबर के मुताबिक, बेंगलुरु की रहने वाली एक 37 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर अब ज्योतिषाचार्य (Astrologer) बन गई हैं। वो दिन में महज कुछ घंटे देकर ही हर महीने 2 से 3 लाख रुपये कमा लेती हैं। ऑनलाइन ज्योतिषाचार्य की फील्ड में उनकी डिमांड इतनी ज्यादा हो गई है कि उनसे संपर्क करने के लिए एक से दो सप्ताह का इंतजार करना पड़ता है।

Super luxury cars : फेरारी, बुगाटी, लैंबोर्गिनी जैसी लग्जरी कार खूब खरीद रहे युवा, जानिए ऐसा क्यों

नौकरी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा कमाई
ऑनलाइन ज्योतिषाचार्यों की डिमांड कोरोना काल के बाद से काफी बढ़ी है। अब ऑनलाइन कई वेबसाइट हैं जो पंडितों से संपर्क कराती हैं। वहीं अब इसके कई ऐप भी काफी पाॅपुलर हो रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, ज्योतिष से संबंधित कुछ चुनिंदा वेबसाइटस जैसे एस्ट्रोटाॅक, गणेशा स्पीक्स डाॅट काॅम, बोधी और इंस्टाएस्ट्रो जैसे कई प्लेटफार्म से युवा अच्छी कमाई कर रहे हैं। युवा घर बैठे इन वेबसाइटों से नौकरी के मुकाबले 10 से 15 गुना ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

लगातार बढ़ रहा बिजनस
ईटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्रोटाॅक वेबसाइट में अभी करीब चार हजार ज्योतिषाचार्य रजिस्टर्ड हैं। वहीं इसके करीब एक मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। अगर रेवेन्यु पर गौर करें तो वेबसाइट की कमाई नवंबर 2019 में महज 5 लाख रुपये रोजाना थी, जो कोरोना के बाद बढ़कर 75 से 80 लाख रुपये तक पहुंच गई है। कंपनी के सीईओ के मुताबिक, वह दिसंबर 2022 तक एक करोड़ रुपये रोजाना का टारगेट पहुंचने का अनुमान लगा रहे हैं।

navbharat times -Success Story : काॅलेज के दोस्तों ने 2 लाख रुपये से शुरू की कंपनी, आज 75 करोड़ है टर्नओवर, जाने किस तरह लिखी सफलता की कहानी

मिनट के हिसाब से लेते हैं पैसा
ऑनलाइन ज्योतिषी परामर्श में वेबसाइट पर लोगों को मिनट के हिसाब से रुपये देने होते हैं। जितनी ज्यादा लंबी बात होगी उतने ही ज्यादा रुपये लगते हैं। इसकी दर प्रति मिनट 5 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है। कई लोग ऐसे हैं जो विदेशों में रह रहे हैं और इन वेबसाइट के माध्यम से भारत में पंडितों से संपर्क कर ऑलनाइन पूजा करा रहे हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News