टर्की ने प्याज का निर्यात किया बंद, जाने अभी और कितनी बढ़ेंगी प्याज की कीमतें-

306

प्याज की कीमतों में थोड़ी राहत तो पिछले कुछ दिनों में आयी थी लेकिन लगता है कि प्याज अब फिर से रुलाने वाली है क्योंकि यह फिर से महंगी होने वाली है। इसका कारण है कि टर्की ने प्याज का भारत में निर्यात करने पर फिलहाल रोक लगा दी है। इस रोक के बाद प्याज की कीमत 10 से 15 फीसदी बढ़ सकती है।

download 5 1 -

नवंबर से प्याज की आसमान छूती कीमत ने जेबें जला दी हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा बनाए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खुदरा प्याज की कीमतों ने देश भर के अधिकांश शहरों में 100 रुपये प्रति किलोग्राम के निशान को पार कर लिया था और कुछ स्थानों पर यह इस महीने की शुरुआत में 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही थी।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और मिस्र भारत के लिए दो प्रमुख प्याज आयात स्थल हैं। भारत के व्यापारी अब चीन और मिश्र पर अधिक आश्रित हो गए हैं।

हालांकि, प्याज की भारत में खेती आते ही यह कीमत काफी नीचे गिर जाएगी। अनंतिम आंकड़ों से पता चलता है कि भारत ने इस वित्तीय वर्ष में 7,070 टन प्याज का आयात किया।

यह भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह ने गांगुली के हस्तक्षेप के बाद रणजी मैच न खेलने का फैसला किया , जाने कारण-

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50 फीसदी प्याज तुर्की से आए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, प्याज की कीमत मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में लगभग 120 रुपये किलो थी, जबकि दिल्ली में शुक्रवार को यह 100 रुपये किलो थी।

व्यापारियों और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि जनवरी तक प्याज की कीमतें ऐसी ही बनी रहेंगी, जब नई खरीफ की फसल बाजार में उतरेगी तब जाकर ये कीमते थोड़ा कम होगी।