प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी, 40 तक पहुंची कीमतें

0
onion
onion

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई से जूझना पड़ रहा है। दरअसल, दिल्‍ली-एनसीआर में प्याज की खुदरा कीमत दो दिनों के अंदर 35-40 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है।

प्याज की कीमतों में अचानक हो रही बढ़ोत्तरी के पीछे जो वजह बताई जा रही है वो ये है कि में भारी बारिश की वजह से प्याज के प्रमुख उत्‍पादक राज्‍य महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में फसल खराब हो गई है, जिस कारण प्याज के दाम बढ़ गए हैं। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि फसल कितनी खराब हुई है। आगे प्याज की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

प्याज की बढ़ती कीमत को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को अहम बैठक की। उपभोक्ता मामलों (डीओसीए) के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई अहम बैठक में निर्णय लिया गया कि मदर डेयरी के सफल स्टोर से मात्र 23.90 रुपये प्रति किलो के दर पर ग्रेड-ए प्याज ग्राहकों को बेचा जाएगा। साथ ही सरकार प्याज के जमाखोरों और मुनाफाखोरी करने वालों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि वे ऐसा नहीं करे वरना उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में नफेड और एनसीसीएफ के अधिकारी भी शामिल रहे।

ये भी पढ़ें : पति ने पड़ोसी को अपनी पत्नी से अवैध संबंध के शक में की यह हालत