मुंबई: ‘One rupee clinic’ ने महिला का प्रसव पनवेल स्टेशन पर कराया

0
मुंबई: 'One rupee clinic' ने महिला का प्रसव पनवेल स्टेशन पर कराया
मुंबई: 'One rupee clinic' ने महिला का प्रसव पनवेल स्टेशन पर कराया

क्या आपने ‘एक रुपये क्लिनिक’ का नाम सुना है। नहीं न। यह मुंबई में है। मुंबई के पनवेल स्टेशन पर गुरुवार सुबह एक गर्भवती महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। इस बात की सूचना रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कंट्रोल रूम ने दी। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

स्टेशन का चौबीसों घंटे आपातकालीन चिकित्सा कक्ष ‘एक रुपये का क्लिनिक’ महिला के बचाव में आया जब वह अपने प्रसव पीड़ा में चली गई। यह तब हुआ जब वह नेरुल से पनवेल जा रही थी और महिला ने डीवाई स्टेशन के मैनेजर एजे खान के साथ-साथ स्टेशन मैनेजर बुद्धिप्रकाश मीणा ने भी इसमें सहायता की। इस बीच, वह पनवेल स्टेशन पर उपलब्ध आपातकालीन कक्ष में डॉ विशाल द्वारा देखरेख में थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने दावा किया कि यह 11 वां उदाहरण है जहां इस तरह के क्लीनिक उपनगरीय रेलवे पर महिला यात्रियों के बचाव के लिए आए हैं।

‘एक रुपये क्लिनिक’ क्या हैं?

आपात स्थिति के मामले में यात्रियों की मदद के लिए 2017 में महाराष्ट्र के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर “वन रुपी क्लिनिक” स्थापित किए गए थे। बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद सेंट्रल रेलवे ने मुंबई स्थित एक मेडिकल फर्म के साथ मिलकर 24 घंटे सेवा के लिए “वन-रुपी क्लिनिक” की स्थापना की थी।

यह भी पढ़ें- जानें बॉलीवुड स्टार्स के बच्चों के नाम और उनके मतलब

अत्यधिक सस्ती चिकित्सा सेवा, यहां परामर्श शुल्क सिर्फ एक रुपये है जबकि रक्तचाप की जांच मुफ्त में की जाती है। अन्य चिकित्सा परीक्षाओं के लिए शुल्क भी सबसे कम हैं।