Om prakash Rajbhar: उपचुनाव सत्‍ता पक्ष का चुनाव होता है, 5 दिसंबर से पहले आखिर यह क्‍यों बोले राजभर

161
Om prakash Rajbhar: उपचुनाव सत्‍ता पक्ष का चुनाव होता है, 5 दिसंबर से पहले आखिर यह क्‍यों बोले राजभर

Om prakash Rajbhar: उपचुनाव सत्‍ता पक्ष का चुनाव होता है, 5 दिसंबर से पहले आखिर यह क्‍यों बोले राजभर

नोएडा: सोमवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर (om pakash rajbhar) नोएडा पहुंचे। न‍िकाय चुनाव के सिलसिले में नोएडा पहुंचे राजभर से जब यूपी में तीन सीटों पर हो रहे उपचुनाव पर उनकी राय मांगी गई तो उन्‍होंने बिना हिचके कह दिया, ‘उपचुनाव तो सत्‍ता पक्ष का चुनाव होता है। कुछ ही सीटें होती हैं जहां सत्‍ता और विपक्ष की टक्‍कर होती है।’ इसके बाद राजभर गिनाने लगे कि उन्‍होंने मैनपुरी (mainpuri by poll) में रमाकांत कश्‍यप, रामपुर में जयवीर सिंह, खतौली में रमेश प्रजापति (भागीदारी पार्टी) को अपना उम्‍मीदवार बनाया था लेकिन रमाकांत कश्‍यप का नामांकन रद्द हो गया। सोमवार को ही ओमप्रकाश राजभर ने यह भी ऐलान किया कि, चूंकि मैनपुरी में उनकी पार्टी का उम्‍मीदवार अब मैदान में नहीं है, इसलिए अब वह अपने वोटरों के विवेक पर छोड़ते हैं कि वे किसे वोट दें।

रामपुर में सुभासपा ने जयवीर सिंह को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। यहां सपा के उम्‍मीदवार आसिम रजा और बीजेपी के उम्‍मीदवार आकाश सक्‍सेना हैं। मुख्‍य मुकाबला भी इन्‍हीं दोनों के बीच माना जा रहा है। जयवीर सिंह के बारे में कहा जा रहा है कि वह सपा के वोट बैंक में सेंध लगाएंगे। उनके मैदान में होने से बीजेपी ही मजबूत होगी।

समाजवादी पार्टी छोड़ने के बाद ओमप्रकाश राजभर अखिलेश और समाजवादी पार्टी की राजनीति पर तंज कसने का कोई मौका नहीं छोड़ते। मैनपुरी में अपने उम्‍मीदवार का पर्चा खारिज होने के बाद उन्‍होंने वोटरों को विवेक के आधार पर वोट करने के लिए कह दिया। लेकिन नोएडा में उन्‍होंने यह भी संकेत दिए कि मैनपुरी से जीतना सपा के लिए मुश्किल होता जा रहा है। उन्‍होंने कहा, नेता जी 2014 का चुनाव ढाई लाख से जीते। 2019 का चुनाव 90 हजार से जीते, वह भी बसपा की मदद से। अब उसी से अंदाजा लगा लीजिए कि पार्टी का ग्राफ कितना डाउन हुआ।

शिवपाल यादव के डिंपल के समर्थन पर भी उनका कहना था कि शिवपाल यादव अपनी गाड़ी पर अपनी पार्टी का झंडा लगाकर चलते हैं और कहते हैं कि परिवार एक है और डिंपल यादव को चुनाव लड़ा रहे हैं। राजभर ने शिवपाल यादव के उस बयान की याद दिलाई जिसमें उन्‍होंने कहा था कि नेता जी के सम्‍मान के लिए हम समर्थन में हैं…। राजभर पूछते हैं, इसका मतलब आगे नहीं रहेंगे क्‍या?

ओमप्रकाश राजभर ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अकेले भाजपा में भी दम नहीं है जो अकेले लोकसभा चुनाव जीत ले। यहां तो राज्य सरकारों की हालत खराब है। वहां भी गठबंधन से सरकार बन रही तो केंद्र में तो समर्थन चाहिए ही। हालांकि गाजीपुर में जाकर उन्‍होंने योगी जी की तारीफ करते हुए कहा कि समाजवादी सरकार में जमीन कब्जा करने काम हुआ करता था, वह इस सरकार ने खत्म कर दिया।

जब 2024 के चुनाव की चर्चा हुई तो राजभर ने कहा, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी अभी से ही 2024 की तैयारी कर रही है। हमने सावधान रथयात्रा निकाली है। जिसका समापन में पटना हुआ है। पटना में भी हड़कंप मच गया है और हमारी रथ यात्रा में अपने खर्च पर हजारों की भीड़ आ रही थी।

कुल मिलाकर, ओमप्रकाश राजभर की राजनीति फिलहाल, बीजेपी के खिलाफ जाती नहीं दिखती। लेकिन बीच-बीच में वह गठबंधन राजनीति की जरूरत और अपनी बढ़ती ताकत का बखान भी करते चलते हैं। इस तरह यूपी में होने वाले उपचुनाव ओमप्रकाश राजभर और उनकी पार्टी के लिए 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में अपनी जगह बनाने की कवायद ज्‍यादा लगते हैं। वह कितने कामयाब होंगे यह तो समय ही बताएगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News