Old Pension Scheme Strike: महाराष्ट्र सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए तैयार! कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल

24
Old Pension Scheme Strike: महाराष्ट्र सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए तैयार! कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल

Old Pension Scheme Strike: महाराष्ट्र सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए तैयार! कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल


मुंबई: पुरानी पेंशन की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारियों की चल रही हड़ताल आखिरकार खत्म हो गई है। हड़ताली संघ समन्वय समिति के संयोजक विश्वास काटकर ने घोषणा की है कि राज्य सरकार से सफल चर्चा के बाद हड़ताल वापस ली जा रही है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल की अहम बैठक हुई। काटकर ने दावा किया कि इस बैठक में सरकार ने हमारी मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई है और राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी। काटकर ने यह भी कहा कि सरकार ने ऐसा लिखित आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री इस संबंध में विधानसभा में बयान देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि हड़ताल खत्म होने के बाद कर्मचारी कल(मंगलवार) से काम पर आएंगे। कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने से आम लोगों ने राहत की सांस ली है।

महाराष्ट्र में 18 लाख सरकारी कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के विवादास्पद मुद्दे पर सफल बातचीत के बाद सोमवार को अपनी सप्ताह भर की अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त कर दी। हड़ताली संघ समन्वय समिति के संयोजक विश्वास कटकर ने कहा कि राज्य सरकार ओपीएस को वापस लाने के मुद्दे पर विचार करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है, जिसे 2005 में बंद कर दिया गया था।

ओल्ड पेंशन स्कीम से राज्य सरकार फिर घिरी, जानिए क्यों सड़कों पर उतरें हजारों लोग

सभी को समान पेंशन मुख्यमंत्री का सरकारी कर्मचारियों से बड़ा वादा
कटकर ने कहा कि हमारी मूल मांग पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की थी। इस संबंध में सरकार ने पिछले सात दिनों में अलग-अलग कार्रवाई की है। आज उन्होंने आखिरकार साफ कर दिया कि हमने इस पर गंभीरता से विचार करने के बाद एक समिति नियुक्त की है। हमने पहले उस समिति को खारिज कर दिया। सरकार ने हमसे कहा कि हमने पुरानी पेंशन योजना को लेकर आपका स्टैंड मान लिया है। पुरानी पेंशन के कारण नई पेंशन की तुलना करने पर पुरानी और नई पेंशन में काफी अंतर आ जाता है। इसलिए काटकर ने कहा कि सरकार ने इस तरह का रुख अपनाते हुए हमें लिखित में बयान दिया है कि अगर इस गैप को खत्म कर पुरानी-नई पेंशन अभी से आ भी जाए तो सभी को एक जैसी पेंशन दी जाएगी, इसमें कोई गैप नहीं होगा।

हड़तालियों की अभेद्य एकता से विफल हुई सरकार!
राज्य में शिक्षक, अशैक्षणिक सरकारी अर्द्धशासकीय कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया था। करीब एक सप्ताह तक हड़ताल जारी रही। इस बीच, सरकार ने संगठन के साथ दो बार बातचीत की। विश्वास काटकर ने कहा क‍ि हमने आज मुख्यमंत्री के साथ बैठक की। विश्वास काटकर ने कहा क‍ि मैं अपने संगठन के कार्यकर्ताओं को बधाई देना चाहता हूं कि उनकी अटूट एकता के कारण सरकार झुक गई और हमारी मांगों को स्वीकार कर लिया।

Navbharat Times -Maharashtra OPS Strike: महाराष्‍ट्र में पुरानी पेंशन की मांग पर अड़े हड़ताली कर्मचारियों पर लगेगा मेस्मा, आंदोलन से हटा शिक्षक संघ
मुख्यमंत्री ने विधानसभा में क्या कहा?
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सरकारी कर्मचारियों के हड़ताल वापस लेने के फैसले का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने विधान परिषद, विधान सभा में घोषणा की कि कर्मचारियों की मांग को लेकर सरकार पूरी तरह से सकारात्मक है और इसके लिए जल्द ही गठन समिति की रिपोर्ट प्राप्त कर उचित निर्णय लिया जाएगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News