22 भारतीयों को लेकर तेल टैंकर लापता, भारतीयों को तलाशने में जुटी सरकार

300

विदेश से भारत के लिए एक बुरी खबर आ रही है. कुछ भारतीय बेनिन के समुद्री तट से लापता हो गए हैं. अचानक से हुई इस घटना के पीछे किसी बड़ी साज़िश की संभावना भी जतायी जा रही है. घटना के बारे में सुषमा स्वाराज ने विस्तार से जानकारी दी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कहे मुताबिक एक तेल टैंकर गिनी की खाड़ी में बेनिन तट के पास समुद्र में लापता हो गया है. सरकार उसका पता लगाने के लिए नाईजीरिया और बेनिन के प्रशासन के संपर्क में है. इस तेल टैंकर में 22 भारतीय सवार थे. जहाज का पता लगाने के लिए नाईजीरियाई और बेनिन के नौसेना अधिकारियों के साथ तालमेल कायम कर हर संभव प्रयास किShushma swaraj -या जा रहे हैं.

 

मुंबई की कंपनी का है जहाज

यह जहाज मुंबई की ‘एंग्लो इस्टर्न शिप मैनेजमेंट कंपनी’ का है.  मुम्बई में नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि अबतक टैंकर से कोई संपर्क और फिरौती की मांग की भी खबर नहीं है.  अधिकारियों ने बताया कि शिप मैनेजमेंट कंपनी का रवैया काफी सहयोग्यात्मक रहा है और उसने चालक दल के परिवारों के लिए आपात संपर्क केंद्र भी खोला है.

नौवहन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने संभावना जतायी है कि ये समुद्री लूटपाट का मामला भी हो सकता है. जहाज से हर प्रकार का संपर्क टूट गया है. उन्होंने बताया कि सम्बंधित विभाग भारतीय मिशनों के संपर्क में है और ‘नाविकों को निकालने के लिए सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं.

ये घटना और भी संदेहास्पद इसलिए होती जा रही है क्यूंकि नाईजीरिया के क्षेत्र में समुद्री लूटपाट का इतिहास रहा है. गत जनवरी में एक अन्य जहाज एम टी बेरेट भी बेनिन के समीप समुद्र में लापता हो गया था. बाद में इसके अगवा होने की पुष्टि हुई थी. फिरौती के भुगतान के बाद चालक दल के 22 सदस्य छोड़े गये थे, उनमें भी ज्यादातर भारतीय शामिल थे.

बता दें कि सुषमा ने जहाज के लापता होने पर ट्वीट भी किया था कि ‘‘मुम्बई की एंग्लो ईस्टर्न शिपिंग कंपनी का वाणिज्यिक पोत मैरीन एक्सप्रेस (ऑयल टैंकर) गिनी की खाड़ी में बेनिन के पास समुद्र में लापता हो गया जिस पर 22 भारतीय नागरिक सवार थे.”