Odisha News: एक-दो नहीं 14 महिलाओं से की शादी और ठगी, ओडिशा से गिरफ्तार हुआ 54 साल का ‘प्लेबॉय’

138

Odisha News: एक-दो नहीं 14 महिलाओं से की शादी और ठगी, ओडिशा से गिरफ्तार हुआ 54 साल का ‘प्लेबॉय’

भुवनेश्वर: ओडिशा में एक 54 वर्षीय व्यक्ति को देशभर में कई महिलाओं से शादी करने के बाद उन्हें ठगने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया। आरोपी की पहचान रमेश चंद्र स्वैन उर्फ बिधू प्रकाश स्वैन उर्फ रमानी रंजन स्वैन के रूप में हुई है, जो ओडिशा (Odisha news) के केंद्रपाड़ा जिले का निवासी है। मामले के बारे में मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए, भुवनेश्वर के डीसीपी उमाशंकर दास ने कहा कि आरोपी को पिछले साल जुलाई में महिला थाने में नई दिल्ली की एक महिला स्कूल शिक्षक की ओर से दायर की गई शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।

‘डिप्टी डायरेक्टर जनरल’ बनकर कई महिलाओं को ठगा
दास ने कहा, ‘केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ‘डिप्टी डायरेक्टर जनरल’ रैंक का अधिकारी बनकर स्वैन ने 2018 में दिल्ली आर्य समाज में महिला से शादी की थी। बाद में, शिक्षक को पता चला कि आरोपी ने उसे धोखा दिया है और शिकायत दर्ज की।’ जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि स्वैन ने ‘डिप्टी डायरेक्टर जनरल’ के तौर पर फर्जी पहचान देकर कम से कम 14 महिलाओं से शादी की थी।

Gaya News : शादी का झांसा देकर दिल्ली में युवती से रेप, आरोपी निजी स्कूल के निदेशक को पुलिस ने किया गिरफ्तार
आरोपी की शिकार सभी अच्छी पढ़ी-लिखी महिलाएं

आरोपी वैवाहिक वेबसाइटों के जरिए पीड़ितों से संपर्क बनाता था। स्वैन अधेड़ उम्र की अविवाहित महिलाओं को अपना निशाना बनाता था, जो साथी की तलाश में रहती थीं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि पीड़ितों में वकील, शिक्षक, डॉक्टर और उच्च शिक्षित महिलाएं शामिल हैं, जिनमें से ज्यादातर ओडिशा से बाहर की हैं। दास ने कहा, ‘आरोपी का एकमात्र इरादा पैसे को इकट्ठा करना और महिलाओं से शादी करने के बाद उनकी संपत्ति हासिल करना था।’

पहली शादी 1982 में, दूसरी 2002 में और फिर…

स्वैन पांच बच्चों का पिता है। उसने पहली शादी 1982 में की और दूसरी शादी 2002 में की। जांच के दौरान, पुलिस ने यह भी पाया कि स्वैन ने पंजाब में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की एक महिला अधिकारी से शादी की थी और उससे 10 लाख रुपये वसूले थे। डीसीपी ने कहा कि उसने गुरुद्वारे से 11 लाख रुपये की ठगी की, जहां सीएपीएफ अधिकारी के साथ विवाह समारोह आयोजित किया गया था।

कई राज्यों की पुलिस ने किया गिरफ्तार

इससे पहले स्वैन को केरल पुलिस ने 2006 में 13 बैंकों से करीब एक करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश देने का वादा करके कई छात्रों को धोखा देने के बाद उसे हैदराबाद पुलिस की एक टास्क फोर्स ने भी गिरफ्तार किया था। उसने हैदराबाद के एक नर्सिंग होम के मालिक समेत छात्रों से करीब 2 करोड़ रुपये वसूल किए थे। पुलिस पहले ही स्वैन की ओर से ठगे गए 14 पीड़ितों में से नौ से संपर्क कर चुकी है और उन्हें संदेह है कि कई अन्य महिलाएं भी उसकी शिकार हो सकती हैं और वे अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा और स्थिति में बाधा डालने के डर से बाहर नहीं आ सकती हैं।

तलाशी में मिले 11 एटीएम कार्ड, 4 आधार कार्ड

उसके खिलाफ महिला थाने में आईपीसी की धारा 498 (ए), 419, 468, 471 और 494 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस उसे रिमांड पर लाकर धोखाधड़ी के पैसे के लेन-देन की भी जांच करेगी। स्वैन के किराए के घर में तलाशी अभियान के दौरान पुलिस ने 11 एटीएम कार्ड, अलग-अलग पहचान वाले 4 आधार कार्ड और अलग पहचान का एक बिहार स्कूल का सर्टिफिकेट जब्त किया है।



Source link