ओडिशा सरकार ने जारी किया एक अजीब फरमान, जानकर आप भी रह जायेगे दंग

0
govt
govt

ओडिशा सरकार के नए फरमान के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी ने अपने किसी वरिष्ठ के लिए ‘भाई’ शब्द का इस्तेमाल किया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। यह फरमान पशुपालन और पशुचिकित्सा सेवा के निदेशक रत्नाकर राउत ने जारी किया है।

निदेशक की ओर से 16 नवंबर को इस आदेश की आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई. इसमें जूनियर अधिकारियों और फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों को चेताया गया है कि वो कार्यालय परिसर में वरिष्ठों के सामने आने के बाद या अपनी बात रखते वक्त डेकोरम का ध्यान रखें,

निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि निर्देशों के उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा. साथ ही दोषी के खिलाफ कानून के हिसाब से कड़े एक्शन लिए जायेगे।निदेशक राउत के अनुसार किसी भी सरकारी कर्मचारी का अपने से वरिष्ठों को इस तरह से संबोधित करना उचित नहीं है।

यह ना सिर्फ ओडिशा सरकार सेवा आचरण, नियम 1959 का उल्लंघन है बल्कि अतिक्रमण है. जूनियर स्तर के अधिकारी राज्य निदेशालय और फील्ड दफ्तरों में अपने वरिष्ठों से डील करते वक्त डेकोरम का सही से ध्यान नहीं रख रहे हैं।

यह भी पढ़ें : जानिये महाराष्ट्र में कब और किसकी बनेंगी सरकार ?

मिसाल के तौर पर तकनीकी अधिकारी अपने से वरिष्ठ सब डिविजनल वेटेरनरी ऑफिसर्स/चीफ डिस्ट्रिक्ट वेटेरनरी ऑफिसर्स और ज्वाइंट डायरेक्टर्स के लिए ‘भाई’ शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं।