Octopus News: ऑक्‍टोपस के 9 हाथों में होते हैं 9 दिमाग, जानें क्‍या खाता है समुद्र का यह ‘एल‍ियन’ जीव

295

Octopus News: ऑक्‍टोपस के 9 हाथों में होते हैं 9 दिमाग, जानें क्‍या खाता है समुद्र का यह ‘एल‍ियन’ जीव

मियामी (अमेर‍िका): ऑक्टोपस समुद्र में सबसे अच्छे जानवरों में से एक है। कई विशेषज्ञ इसे एलियन जीव भी कहते हैं। जो लोग इनके बारे में कम जानते हैं, उन्हें बता दें, वे अकशेरुकी हैं। इसका मतलब है कि उनके पास इंसानों, शेरों, कछुओं और पक्षियों की तरह रीढ़ की हड्डी नहीं होती है। यह असामान्य लग सकता है, लेकिन वास्तव में, पृथ्वी पर लगभग सभी जानवर अकशेरुकी हैं – लगभग 97%। ऑक्टोपस एक विशिष्ट प्रकार के अकशेरूकीय हैं जिन्हें सेफलोपोड्स कहा जाता है। नाम का अर्थ है ‘सिर-पैर’ क्योंकि सेफलोपोड्स की बाहें उनके सिर को घेर लेती हैं। अन्य प्रकार के सेफलोपोड्स में स्क्विड, नॉटिलोइड्स और कैटलफिश शामिल हैं। वे क्या खाते है?

समुद्री पारिस्थितिक विज्ञानी के रूप में, हम इस पर शोध करते हैं कि समुद्र के जानवर एक दूसरे के साथ और उनके पर्यावरण के साथ कैसे संवाद करते हैं। हमने ज्यादातर मछलियों का अध्ययन किया है, लॉयनफिश से लेकर शार्क तक, लेकिन हम मानते हैं कि ऑक्टोपस हमें लुभाते हैं। ऑक्टोपस क्या खाते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस प्रजाति के हैं और कहाँ रहते हैं। उनके शिकार में गैस्ट्रोपोड शामिल हैं, जैसे घोंघे और समुद्री स्लग; बिवाल्व्स जैसे क्लैम और मसल्स ; क्रस्टेशियंस जैसे झींगा मछली और केकड़े और मछली। अपने भोजन को पकड़ने के लिए, ऑक्टोपस बहुत सारी रणनीतियों और चालों का उपयोग करते हैं। कुछ ऑक्टोपस शिकार को अपने पास खींचने के लिए उनके चारों ओर अपनी बाहों को लपेटते हैं । कुछ अपनी कठोर चोंच का उपयोग क्लैम के खोल में ड्रिल करने के लिए करते हैं।

डंबो ऑक्टोपस को 22,800 फीट नीचे देखा गया
सभी ऑक्टोपस जहरीले होते हैं, वे अपने शिकार पर हावी होने और उन्हें मारने के लिए विषाक्त पदार्थों को उनके शरीर में इंजेक्ट करते हैं। वे कहां रहते हैं? ऑक्टोपस की लगभग 300 प्रजातियां हैं, और वे दुनिया के हर महासागर में पाई जाती हैं, यहाँ तक कि अंटार्कटिका के आसपास के ठंडे पानी में भी। उनके रक्त में एक विशेष पदार्थ ठंडे पानी की प्रजातियों को ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद करता है। इससे उनका खून भी नीला हो जाता है। आप ऑक्टोपस को अलग-अलग गहराई पर भी पा सकते हैं। कुछ गर्म उष्णकटिबंधीय भित्तियों पर पानी की सतह से कुछ फीट नीचे पाए जाते हैं। अन्य गहरे समुद्र में रहते हैं, व्यावहारिक रूप से अंधेरे में। जो प्रजाति सबसे गहरी पाई जाती है वह है डंबो ऑक्टोपस, जिसे 22,800 फीट नीचे देखा जाता है – जो कि 4 मील (लगभग 7 किलोमीटर) से अधिक है।

वे कितने स्मार्ट हैं? ऑक्टोपस अपने वर्ग की तमाम प्रजातियों के मुखिया हैं। वे पृथ्वी पर सबसे चतुर अकशेरुकी जीवों में से हैं। उनके पास नौ दिमाग होते हैं – प्रत्येक हाथ में एक छोटा मस्तिष्क और दूसरा उनके शरीर के केंद्र में। प्रत्येक हाथ स्वतंत्र रूप से हिल डुल सकता है, किसी वस्तु का स्वाद, स्पर्श अनुभव कर सकता है, लेकिन केंद्रीय मस्तिष्क द्वारा संकेत दिए जाने पर सभी हाथ एक साथ काम कर सकते हैं। ऑक्टोपस अपने दिमाग का अच्छा इस्तेमाल करते हैं। वे भूलभुलैया और पहेली को हल कर सकते हैं, खासकर जब इनाम में भोजन मिलने वाला हो। कभी-कभी वे लोगों को भी मात देते हैं: न्यूज़ीलैंड नेशनल एक्वेरियम में, इंकी एक ड्रेन पाइप के जरिए अपने टैंक से बाहर निकल गया और भागकर समुद्र तक पहुंच गया। वे रंग कैसे बदलते हैं? ऑक्टोपस खुद को छिपाने में विशेषज्ञ होते हैं ताकि वे अपने परिवेश के साथ घुलमिल सकें। ऐसा करने का एक तरीका है रंग बदलना।

मिमिक ऑक्टोपस विशेष रूप से चतुर
क्रोमैटोफोर्स नामक विशेष कोशिकाएं, मस्तिष्क से अधिक रंग दिखाने के लिए मांसपेशियों को कसने का संकेत प्राप्त करती हैं, या कम दिखाने के लिए उन्हें ढीला करती हैं। नीला, हरा, गुलाबी, धूसर – वे शिकारियों से छिपने, साथियों को आकर्षित करने और दुश्मनों को दूर रहने की चेतावनी देने के लिए खुद को इन रंगों और अन्य रंगों में बदल देते हैं। कुछ प्रजातियां अपनी त्वचा की बनावट को भी बदल देती हैं, जिससे यह चिकनी या ऊबड़-खाबड़ हो जाती है, इसलिए वे चट्टानों और पर्णसमूह में खुद को छलावरण कर सकती हैं। शार्क जैसे शिकारियों द्वारा सामना किए जाने पर कुछ स्याही जैसा पदार्थ छिड़क देती हैं, जिससे ऑक्टोपस को वहां से सुरक्षित तैरकर निकल जाने लिए पर्याप्त समय देता है। मिमिक ऑक्टोपस विशेष रूप से चतुर होता है। यह अन्य समुद्री जानवरों की नकल करने के लिए विशेष रूप से अपनी बाहों को हिलाता है।

उदाहरण के लिए, यदि वह उग्र दिखना चाहता है, तो वह विषैले समुद्री सांप की तरह दिखने के लिए काली और सफेद धारीदार भुजाओं को फैलाता है। या यह एक जहरीली चपटी मछली की तरह दिखने के लिए अपने आप को समुद्र तल के साथ, अपने शरीर के बगल में भुजा को चपटा कर देता है। ऑक्टोपस खतरे में इंसानों के सामने, एक ऑक्टोपस गैर-आक्रामक होता है – जब तक आप उन्हें जगह देते हैं, जैसे आप किसी अन्य समुद्री जानवर को देते हैं। हालांकि ऑक्टोपस के पास शिकारियों से बचने के तरीके हैं, फिर भी वे अन्य खतरों से जोखिम में रहते हैं: रासायनिक प्रदूषक, समुद्री मलबे, निवास स्थान का नुकसान और जलवायु परिवर्तन। लेकिन हम सभी इंसान कुछ तरीकों से उनकी मदद कर सकते हैं। इसमें कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना और कम प्लास्टिक का उपयोग करना सीखना शामिल है। इन चीजों को करने से ऑक्टोपस और अन्य समुद्री जीवों को न केवल जीवित रहने में, बल्कि फलने-फूलने में भी मदद मिलेगी।

एरिन स्पेंसर और यानिस पापास्तामातिउ, फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी



Source link