दिल्ली सरकार ने 105 स्कूलों की नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया को रोका, पढ़िए पूरी खबर

156
105 स्कूलों की नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया को रोका
Delhi Government Nursery admission

नई दिल्ली: नर्सरी में दाखिले की दौड़ के बीच अब दिल्ली सरकार ने निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत अपने मानदंड सार्वजनिक करने में नाकाम रहने पर दिल्ली के 105 स्कूलों को नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है.

बता दें कि 1600 से ज्यादा निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया शनिवार को ही शुरू हो चुकी है. शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने अभिभावकों से विभाग द्वारा अग्रिम निर्देश जारी करने तक इन स्कूलों से दाखिले को लेकर संपर्क नहीं करने का सुझावा दिया है. ऐसा इसलिए किया है ताकि किसी भी भी डिफॉल्टर स्कूलों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की स्थिति में असुविधा से बच सके.

दिल्ली सरकार ने 105 स्कूलों की नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया को रोका

वहीं डीओई के बड़े अधिकारी का कहना है कि दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता और एकरूपता बनाए रखने के लिए इन एक सौ पांच स्कूलों में साल 2019-20 सत्र की नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया अगले निर्देश तक स्थगित रहेगी. अधिकारी ने बताया है कि अगर रोक लगने के बाद भी किसी भी स्कूल में दाखिला प्रक्रिया दिखाई दी तो नोटिस जारी किए नियमों के अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई की जा सकती है.

डीओई द्वारा साल 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी के दाखिले शनिवार से शुरू होने थे और आवेदन दायर करने की अंतिम तारीख सात जनवरी है. चयनित बच्चों की पहली सूची चार फरवरी और दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी. नर्सरी दाखिले की आवश्यक प्रक्रिया 31 मार्च को ही पूरी होगी.