अब कंट्रोल से मिलेगा पांच किलो सिलेंडर का गैस कनेक्शन

183

राशन की दुकानों पर चावल, गेंहू, चीनी और केरोसिन बंटने के साथ ही अब गैस कनेक्शन भी दिये जाएंगे। फर्क बस इतना होगा कि यहां से सिर्फ  अंत्योदय कार्ड धारकों, बीपीएल कार्डधारकों व एफटीएल कतहत बिना सब्सिडी वाले पांच किलोगैस सिलेंडर लेनवालों को ही मुफ्त गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को असानी से गैस कनेक्शन मिल सके इसलिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर भी यह सुविधा शुरू करने के लिए तीनों ऑयल कंपनियों को निर्देशित किया है। जल्द ही आईओसीएल कंपनियां कोटेदारों संग बैठक कर इस पर रणनीति बनाएंगी। हालांकि पहले भी इस योजना पर काम शुरू हुआ था लेकिन कोटेदारों कमना करने के कारण मामला फाइलों से आगे नहीं बढ़ पाया था।

Now the gas connection of 5 kg cylinder will be obtained from the control 1 news4social 1 -

 

अब एक बार फिर से से नये साल में ऑयल कंपनियां पर पर काम करने का मन बना रही हैं। बीपीसीएल के एक आला अधिकारी ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत शहर से लेकर गावों तक कैंप लगाकर फ्री में गैस कनेक्शन बांटे गए। मगर इसमें भी जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण नहीं है उन्हें वंचित कर दिया जा रहा है। इसी को देखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है कि प्रमाण पत्र बनवाकर लाएं और संबंधित गैस एजेंसी से मुफ्त में गैस सिलेंडर पाएं।

यह जरूरी

एससी-एसटी जाति से संबंधित परिवार आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में शामिल गरीब परिवार के सदस्य

रूरल एरिया में पीएम आवासीय योजना के लिए पात्र परिवार

बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारक परिवार

आधार कार्ड, अंत्योदय व बीपीएल राशन कार्ड धारकों का जाति प्रमाण पत्र जरूरी

पैसा नहीं तो पांच किलो का लें सिलेंडर

उज्ज्वला गैस कनेक्शन के बाद रिफिल भराने में आ रही दुश्वारियां भी अब दूर होंगी। कम व छोटी पूंजी वाले ऐसे उज्ज्वला उपभोक्ताओं के घर सिलेंडर की आपूर्ति जारी रहे। इसके लिए सरकार ने उन्हें पांच किलो के सिलेंडर का विकल्प दिया है। यानी अब उज्ज्वला गैस उपभोक्ता 14.2 किलो के बड़े गैस सिलेंडर की जगह पांच किलो के छोटे गैस सिलेंडर ले सकते हैं। पांच किलो के घरेलू गैस सिलेंडर पर निर्धारित सब्सिडी भी उज्ज्वला उपभोक्ताओं के बैंक खातों में जाएगी।