सुप्रीम कोर्ट का फैसला अब इन भाषाओं में भी होगा जारी

247
http://news4social.com/?p=51248

सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की है कि उसके द्वारा सुनाए गए फैसले को कई क्षेत्रीय भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट की बेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी की जायेगी। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही SC इस दिशा में काम करने की शुरुआत करने वाला है।अबतक सुप्रीम कोर्ट के फैसले अंग्रेजी में होते थे।

सुप्रीम कोर्ट में अब निर्णयों को अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद किया जाएगा। इसके बाद इसका क्षेत्रीय भाषाओं में भी अनुवाद करने की कोशिश होगी। 500 पन्नों वाले बड़े निर्णय को छोटा करके एक या दो पन्नों में किया जायेगा ताकि आम लोगों को भी सुप्रीम का आदेश और फैसला समझ में आ जाए। SC शुरुआत में जिन क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद करने की शुरुआत करने वाला है वे भाषाएँ अंग्रेजी के साथ हिन्दी, कन्नड़, असमिया, उडिया और तेलगु है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट एक थिंक टैंक बनाने की भी कोशिश कर रहा है। जिससे सुप्रीम कोर्ट के कुछ निर्णय को हिन्दी में भी अनुवाद किया जा सके। ताकि आम लोग भी कोर्ट के फैसले को समझ सकें। इतना ही नहीं इस पर भी काम किया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के बड़े-बड़े फैसलों को कैसे संक्षिप्त करके लोगों तक पहुंचाया जा सके।

यह भी पढ़ें: सवाल 63- ‘रेव पार्टी’ किस आफत का नाम है?

गौरतलब है कि समय समय पर इस पहल की मांग उठती रही थी। कई बार SC में इस नियम के कार्यान्वयन के लिए याचिकाएँ भी दायर की गयी थी।