राहुल गाँधी की नागरिकता के मुद्दे पर गृह मंत्रालय ने भेजा नोटिस

161

राहुल गाँधी के दोहरी नागरिकता के मुद्दे पर पेंच अब फंसता हुआ आ रहा है. असल में भाजपा के वरिष्ट नेता सुब्रमण्यम स्वामी राहुल गाँधी की दोहरी नागरिकता के मुद्दे को लेकर सवाल खड़े किये थे और उन्ही के शिकायत के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को नोटिस भेजा गया है. सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल गाँधी के पास ब्रिटेन की नागरिकता होने का दावा किया है.

मालूम हो कि राहुल गाँधी को इस मुद्दे पर 15 दिन के अंदर जवाब देना होगा. वैसे सुब्रमण्यम स्वामी इसके पहले भी राहुल गाँधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा कर चुके हैं. सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप है कि ब्रिटेन में मौजूद कम्पनी के सालाना रिटर्न में राहुल गाँधी ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है.  जबकि इन सब आरोपों को राहुल गाँधी पहले से ही नकारते रहे हैं.

notice for rahul gandhi -

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी शिकायत को लेकर कहा है कि, मैने सबसे पहले 2017 मे सुमित्रा महाजन से इस बात कि शिकायत की थी, जिसके बाद उन्होंने मेरी शिकायत को एथिक्स कमेटी को भेजा था, जिनके बाद मुझे कोई जवाब नहीं मिला. इसके बाद 2017 के अंत मे मैंने गृह मंत्रालय में शिकायत की.

हालांकि नागरिकता के मुद्दे पर इससे पहले भी राहुल गांधी के ऊपर आरोप लग चुके हैं लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के निर्वाचन रद्द होने की मांग को खारिज़ कर दिया था. अब आगे आगे देखना होगा कि सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर आगे क्या कदम उठाये जाते हैं.