Noida Airport: शिलान्यास के साथ ही अपनी शक्ल लेने लगेगा नोएडा एयरपोर्ट, 2023-2024 में शुरू हो जाएगा हवाई सफर

0
135

Noida Airport: शिलान्यास के साथ ही अपनी शक्ल लेने लगेगा नोएडा एयरपोर्ट, 2023-2024 में शुरू हो जाएगा हवाई सफर

Noida Airport: यमुना विकास प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया जमीन के खसरा-खतौनी का मिलान करने में दिन-रात जुटे हुए हैं।

Noida Airport: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर इलाके में बन रहे नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट करीब तीन महीने के भीतर अपना शक्ल लेने लगेगा। बताया जा रहा है कि 100 दिनों में एयरपोर्ट के शिलान्यास से लेकर रवने निर्माण का काम दिखने लगेगा। देश के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने एजेंडे में नोएडा एयरपोर्ट को सबसे ऊपर रखा है। बताया जा रहा है कि नवरात्र के बाद से एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जाएगा और बहुत ही तेज गति से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : किसान आंदोलन को लेकर पश्चिमी यूपी में अलर्ट, खुफिया रिपोर्ट के बाद सक्रिय हुई पुलिस

शिलान्यास के साथ ही अपनी शक्ल लेने लगेगा एयरपोर्ट

एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में लगी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को आश्वासन दिया है कि शिलान्यास के साथ ही एयरपोर्ट अपनी शक्ल लेने लगेगा।

जल्द शुरू होगा चारदीवारी का काम

यमुना विकास प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया जमीन के खसरा-खतौनी का मिलान करने में दिन-रात जुटे हुए हैं। एयरपोर्ट निर्माण के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन के समतलीकरण का काम चालू है। बताया जा रहा है कि जल्द ही चारदीवारी का काम भी शुरू किया जाएगा।

30 हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के अधिकारियों ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को बताया कि यह प्रोजेक्ट 30 हजार करोड़ रुपए का है। इसके पहले चरण में नौ हजार रुपए निवेश किया जा चुका है।

2023-2024 में शुरू हो जाएगा हवाई सफर

नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारियों का अनुमान है कि इस एयरपोर्ट के पहले चरण काम और शुभारंभ होने के साथ ही एक करोड़ दो लाख यात्री उड़ान भर सकेंगे। वहीं चौथे चरण का काम पूरा होने के बाद हर साल यहां से करीब सात करोड़ यात्री उड़ान भर सकेंगे। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय में नोएडा एयरपोर्ट के तैयारी सहित अन्य विषयों को लेकर हुई बैठक में बताया गया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर की शुरुआत 2023-24 तक हर हाल में हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : Viral Fever In UP: वायरल और डेंगू का नहीं रुक रहा प्रकोप, गांव में फैलना शुरू हुआ बुखार



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News