रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज फ्रांस में राफेल प्रोडक्शन यूनिट की यात्रा करेंगी

0

नई दिल्ली: निर्मला सीतारमण आज उस प्रोडक्शन यूनिट का दौरा करेंगी जहां राफेल फाइटर प्लेन बनाए जाते है. ये यूनिट फ्रांस के अर्जेंटुइल में स्थित है. राफेल मुद्दों जो लंबे समय का बहुत अहम मुद्दा बना हुआ है उसको लेकर रक्षा मंत्री इस यूनिट में राफेल के प्रोडक्शन में हो रही प्रगति का जायजा लेंगी.

भारत सरकार इस डील के साथ आगे बढ़ेगी- रक्षा मंत्री सीतारमण

रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा है कि भारत सरकार इस डील के साथ आगे बढ़ेगी. रक्षा मंत्री ने बीते दिन यानी गुरुवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली के साथ भारत और फ्रांस के मध्य सामरिक और रक्षा सहयोग को मजबूत करने के स्वरूपों पर वार्ता की.

किन चीजों को लेकर की बातचीत

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दोनों ही देशों के रक्षामंत्रियों ने परस्पर हित के निम्न पक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद एक दूसरे के संग वार्ता भी की. दोनों पक्षों ने इस दौरान अपने सशस्त्र बलों खासकर समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों द्वारा सैन्य मंचों और हथियारों के सह-उत्पादन पर विचार-विमर्श भी किया. लेकिन यह अभी तक सुनिश्चित नहीं हुआ है कि इस वार्ता के दौरान राफेल सौदा के मुद्दे पर बातचीत हुई या नहीं.

रक्षा मंत्री सीतारमण की फ्रांस यात्रा फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल जेट विमानों की खरीद को लेकर उठे इस बड़े विवाद को लेकर हो रहीं है. समाचार संगठन मीडियापार्ट की खबर के मुताबिक, राफेल बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन को यह सौदा करने के लिए भारत में ओने ऑफसेट साझेदार के तौर पर अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को चुनना पड़ा.

यह भी पढ़ें: राफेल मुद्दे के ऊपर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ओलांद नें दिया बयान, जानें उन्होंने राफेल सौदे पर क्या कहा