NIRF 2021: दिल्ली का AIIMS बना फिर से देश का टॉप मेडिकल कॉलेज

0
141

NIRF 2021: दिल्ली का AIIMS बना फिर से देश का टॉप मेडिकल कॉलेज

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
एक बार फिर एम्स देश का बेस्ट अस्पताल चुना गया है। जामिया हमदर्द लगातार तीसरी बार फार्मेसी की नंबर-1 यूनिवर्सिटी बनी है। मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस जो पिछले साल टॉप पर था, इस बार उसे चौथी रैंक मिली है। देश के टॉप 30 अस्पतालों में से 7 दिल्ली के हैं। एम्स के बाद दिल्ली का दूसरा बेस्ट अस्पताल आईएलबीएस चुना गया है, जिसकी ओवरऑल रैंकिंग 12 है।

एम्स मरीजों के इलाज और रिसर्च के तौर पर अभी देश का सबसे अच्छा अस्पताल है। मरीजों का एम्स के डॉक्टरों के इलाज के प्रति विश्वास सबसे ऊपर है। यही नहीं, इलाज के साथ-साथ एम्स की रिसर्च भी इसे बाकी संस्थानों से अलग बनाता है। यहां के डॉक्टर भी मानते हैं कि दिल्ली एम्स के वर्क कल्चर का कोई जवाब नहीं है। 2019-20 की एनुअल रिपोर्ट के अनुसार इस एक साल के दौरान एम्स ने 44 लाख से अधिक मरीजों का इलाज ओपीडी में किया, 2,68,144 मरीजों को एडमिट किया और 2,01,707 सर्जरी कीं।


एनआईआरएफ की इस रैंकिंग में दिल्ली में एम्स के बाद दूसरा स्थान आईएलबीएस को मिला है। लिवर का इलाज और ट्रांसप्लांट इस सेंटर की सबसे बड़ी खासियत है। लिवर के इलाज के प्रति लोगों का रुझान दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। लिवर डिजीज के लिए एक्सपर्ट की टीम है। इसके अलावा प्राइवेट की तुलना में लगभग आधे कीमत पर लिवर ट्रांसप्लांट जैसी सर्जरी और इसकी सफलता ने इस सेंटर को और बेहतर बना दिया है। अब तक 700 से ज्यादा लिवर ट्रांसप्लांट कर चुका है, जो नॉर्थ इंडिया में किसी भी सरकारी संस्थान से ज्यादा है। एम्स से भी ज्यादा।

aiims

बेस्ट अस्पताल के मामले में टॉप 30 में सात दिल्ली के हैं। एम्स और आईएलबीएस के अलावा मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को 17वां स्थान, सफदरजंग अस्पताल को 18वां, लेडी हार्डिंग को 22वां, जामिया हमदर्द को 25वां और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस को 30वां स्थान मिला है। इस साल डेंटल कॉलेज के क्षेत्र में दिल्ली के हाथ निराशा लगी है। पिछले साल टॉप कॉलेज चुना जाने वाला मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस को इस बार चौथा स्थान मिला है।

navbharat times -पढ़ाई का सबसे अच्छा संस्थान है IIT मद्रास, मिरांडा हाउस सबसे बढ़िया कॉलेज, NIRF रैंकिंग 2021 जारी
फार्मेसी में लगातार तीसरी बार जामिया हमदर्द टॉप पर
फार्मेसी के क्षेत्र में जामिया हमदर्द को पूरे देश में पहला स्थान मिला है। यह लगातार तीसरी बार है जब इस संस्थान को पहली रैंक दी गई है। इस बारे में जामिया हमदर्द के वाइस चांसलर अफशार आलम ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है। छह साल से यह रैंकिंग दी जा रही है और पिछले तीन साल से हमारा इंस्टीट्यूट टॉप पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर किया जा रहा है। 10 करोड़ का फंड दिया गया है। उन्होंने कहा कि यहां का एकेडमिक लेवल अंतरराष्ट्रीय स्तर का है। प्लेसमेंट बहुत अच्छा है। इसके अलावा रिसर्च भी बेहतर है। अभी बी फार्मा के दो बैच हैं, जिसमें 120 स्टूडेंट्स हैं। एम फार्मा की 60 सीट हैं। पीएचडी भी है। अफशार आलम ने बताया कि नई दवाओं को बनाने के अलावा पेटेंट भी बहुत हो रहे हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link