NH-9 होते हुए दिल्ली से हापुड़ जाना होगा महंगा, अब 140 रुपये की जगह देना होगा 155 रुपये टोल टैक्स

69
NH-9 होते हुए दिल्ली से हापुड़ जाना होगा महंगा, अब 140 रुपये की जगह देना होगा 155 रुपये टोल टैक्स

NH-9 होते हुए दिल्ली से हापुड़ जाना होगा महंगा, अब 140 रुपये की जगह देना होगा 155 रुपये टोल टैक्स

अखंड प्रताप सिंह, गाजियाबाद: अब दिल्ली से हापुड़ जाना एक अक्टूबर से महंगा हो जाएगा। अभी तक जहां छिजारसी टोल प्लाजा (Chhijarsi toll plaza) पर कार से दिल्ली से हापुड़ जाने पर 140 रुपये टोल लगता था। अब इसे बढ़ाकर 155 रुपये कर दिया गया है। यदि आप 24 घंटे के अंदर लौटते हैं तो पहले जहां 210 रुपये देने पड़ते थे, वहीं अब 235 रुपये देना होंगे, जबकि पूरे महीने का पास जहां पहले 4715 रुपये में बन जाता था। इसके लिए अब 5195 रुपये देने होंगे। एनएचएआई के अधिकारी पुनीत खन्ना ने बताया कि चिपियाना बुजुर्ग (chipiyana buzurg) का आरओबी एनएच-9 पर अब बनकर तैयार हुआ है। इसलिए अभी तक छिजारसी टोल प्लाजा पर कम टोल लिया जा रहा था। अब इसका निर्माण पूरा हो चुका है। पब्लिक के लिए इसे खोल दिया गया है। ऐसे में टोल बढ़ाया गया है। जो 30 सितंबर रात 12 बजे के बाद लागू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के टोल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दूरी का नहीं है कोई मतलब
एनएच-9 पर बने हुए इस टोल प्लाजा पर दूरी का कोई मतलब नहीं है। यदि कोई दिल्ली से आता है तो उसे भी 155 रुपये देने होंगे। यदि कोई गाजियाबाद के डासना से इस पर चढ़ता है तो उसे भी टोल पार करने के लिए 155 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर जितनी दूरी कोई वाहन तय करेगा उसे उतना ही टोल देना पड़ेगा।

लोकल वाहनों का नहीं बढ़ा रेट
खास बात यह है कि टोल का रेट जरूर रिवाइज्ड किया गया है, लेकिन लोकल वाहन चालकों के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टोल प्लाजा के 20 किमी के परिधि में आने वाले वाहन चालक का मंथली पास पहले की तरह की 315 रुपये में बनेगा।

पब्लिक में है नाराजगी
पब्लिक का कहना है कि जब चिपियाना बुजुर्ग आरओबी नहीं बना था और पब्लिक जाम से जूझ रही थी तो इस पर टोल की वसूली को नहीं बंद किया गया है। अब चिपियाना बुजुर्ग आरओबी के बनते ही अचानक टोल को क्यों बढ़ा दिया गया। समाजवादी पार्टी के नेता राहुल चौधरी का कहना है कि बीजेपी सरकार के समय हर तरफ केवल महंगाई की मार पब्लिक पर पड़ रही है, जबकि कांग्रेस नेता आशुतोष गुप्ता का कहना है कि तेल के दाम आसमान छू रहे है ऐसे में टोल का दाम भी बढ़ाकर पब्लिक पर महंगाई का दोहरा मार करने में बीजेपी जुटी हुई है।

यहां समझें टोल का गणित
टोल बढ़ोतरी के बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि एनएच-9 और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे इस रूट पर डासना तक एक साथ हैं, ऐसे में लोगों को इसके रेट को लेकर भी कंफ्यूजन होता है। ये बढ़ोतरी एनएच-9 के लिए है ऐसे में नए रेट भी एनएच-9 यानी डासना से आगे छिजारसी टोल को क्रॉस करने वालों को ही देना होगा। इससे पहले के लिए पहले जैसी स्थिति ही रहेगी। यहां ये भी समझिए कि बेशक एनएच या डीएमई पर चलने वालों को दिल्ली से गंतव्य स्थल तक टोल देना पड़ता है, लेकिन इन दोनों एक्सप्रेसवे पर डासना तक कोई टोल प्लाजा नहीं है। पहला टोल छिजारसी टोल प्लाज ही है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News