New Zealand vs Pakistan : बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी सेमीफाइनल में चमकी, ये हैं पाकिस्तान के सेमीफाइनल जीतने की बड़ी वजहें

225
New Zealand vs Pakistan : बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी सेमीफाइनल में चमकी, ये हैं पाकिस्तान के सेमीफाइनल जीतने की बड़ी वजहें


New Zealand vs Pakistan : बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी सेमीफाइनल में चमकी, ये हैं पाकिस्तान के सेमीफाइनल जीतने की बड़ी वजहें

ऐप पर पढ़ें

बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। इसके साथ ही 2009 के बाद पाकिस्तान की टीम पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई है। सुपर-12 में अपने शुरुआती दोनों मैच गंवाने के बाद पाकिस्तान ने लगातार चार मैच जीतकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के अर्धशतकों के दम पर पाकिस्तान ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। 

सुपर-12 चरण में उम्दा प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड टीम का विश्व कप जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। जीत के लिये 153 रन के लक्ष्य को पाकिस्तान ने तीन विकेट खोकर पांच गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। रविवार को होने वाले फाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। चलिए आपको बताते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की जीत में कौन सी चार बड़ी वजहें बनी।  

शाहीन अफरीदी का फॉर्म

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने एक बार फिर अपनी पुरानी फॉर्म हासिल कर ली है। टूर्नामेंट के शुरुआत में घुटने की चोट से वापसी कर रहे अफरीदी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए थे, लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ मिली पहली जीत के बाद से ये खतरनाक गेंदबाज फॉर्म में वापस लौटा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने तीन विकेट, बांग्लादेश के खिलाफ 4 विकेट और फिर आज सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ फिन एलन और कप्तान केन विलियमसन का महत्वपूर्ण विकेट लिया। 

सेमीफाइनल में फील्डिंग और गेंदबाजी के दौरान उम्दा प्रदर्शन 

मेहनत से ज्यादा किस्मत की बदौलत टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची पाकिस्तान की टीम बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के इरादे से उतरी थी। टीम ने फील्डिंग के साथ-साथ गेंदबाजी में भी दमदार प्रदर्शन किया, जिसके कारण न्यूजीलैंड की टीम ज्यादा बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी। न्यूजीलैंड की पारी में 10 चौके और सिर्फ दो छक्के लगे, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान ने कितनी कसी गेंदबाजी और फील्डिंग की है। 

बाबर और रिजवान की शतकीय साझेदारी

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी अहम मुकाबलों में फॉर्म में वापस आ गई है। बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-12 के आखिरी मुकाबले में बाबर और रिजवान के बीच 57 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई, जोकि इन दोनों के बीच टूर्नामेंट की सबसे बड़ी साझेदारी थी। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ इस जोड़ी ने कमाल ही कर दिया और शतकीय साझेदारी करके टीम की जीत पक्की कर दी। बाबर और रिजवान के बीच 76 गेंद में 105 रन की साझेदारी हुई। बाबर ने 53 और रिजवान ने 57 रन की पारी खेली। 

PAK vs NZ: बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी की वापसी पर वसीम जाफर का MEME नहीं देखा तो क्या

न्यूजीलैंड की खराब फील्डिंग

पूरे टूर्नामेंट के दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार फील्डिंग की थी। लेकिन केन विलियमसन के नेतृत्व वाली न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ सुस्त नजर आई, कॉनवे ने पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर बाबर आजम का कैच टपकाया था, जिसके बाद बाबर ऩे अर्धशतक लगाया। मैच के दौरान भी कीवी टीम की फील्डिंग में दम नहीं दिखा। खुद कप्तान केन विलियमसन ने रन आउट के मौके गंवाए थे। आखिरी ओवरों में टीम के फील्डर दबाव नहीं झेल पा रहे थे और खराब फील्डिंग करते हुए नजर आए। 



Source link