न्यूजीलैंड ने हार्दिक की टीम को दी पटखनी, अर्शदीप सिंह फिर बने विलेन; जानिए भारत की हार के कारण

195
न्यूजीलैंड ने हार्दिक की टीम को दी पटखनी, अर्शदीप सिंह फिर बने विलेन; जानिए भारत की हार के कारण


न्यूजीलैंड ने हार्दिक की टीम को दी पटखनी, अर्शदीप सिंह फिर बने विलेन; जानिए भारत की हार के कारण

ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शुक्रवार को भारत को 21 रन से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड के छह विकेट पर 176 रन के जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 155 रन ही बना सकी। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 28 गेंद में 50 जबकि सूर्यकुमार यादव ने 34 गेंद में 47 रन बनाए। न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सैंटनर ने चार ओवर में महज 11 रन देकर दो विकेट लिए। माइकल ब्रेसवेल और लॉकी फर्ग्यूसन ने भी दो-दो विकेट झटके।

तीन मैच की सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद भारत अब रविवार को लखनऊ में मेहमान टीम का सामना करेगा। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट जल्दी गंवा दिये। उपकप्तान सूर्यकुमार यादव और कप्तान हार्दिक पांड्या ने जूझारू पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। वॉशिंगटन सुंदर ने आखिर में आकर ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। यहां हम आपको भारत की हार के पांच कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

पावरप्ले में लुटाए रन

न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता देने वाली भारतीय टीम के गेंदबाजों ने पावरप्ले में खराब गेंदबाजी की। शुरुआती चार ओवर में कीवी टीम ने 37 रन ठोक दिए थे। हालांकि वॉशिंगटन ने एक ही ओवर में दो विकेट झटककर मैच में वापसी कराई, लेकिन उसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों ने खराब गेंदबाजी जारी रखी, जिसका फायदा उठाते हुए न्यूजीलैंड अपना स्कोरबोर्ड बढ़ाए रखने में कामयाब रहा। 

तेज गेंदबाजों ने किया निराश

भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। टीम के पेसर ने 10 ओवर में 119 रन देकर दो विकेट लिए। सभी तेज गेंदबाज महंगे साबित हुए। कप्तान हार्दिक पांड्या ने तीन ओवर में 33 रन दिए। अर्शदीप सिंह ने एक विकेट लेने के साथ 4 ओवर में 51 रन खर्च किए। उमरान ने एक ओवर में 16 रन दिए, जबकि मावी ने 2 ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया। 

अर्शदीप बने विलेन

अर्शदीप सिंह ने न्यूजीलैंड की पारी का आखिरी ओवर डाला और इसी ओवर में न्यूजीलैंड ने मैच में मजबूत पकड़ बना ली। अर्शदीप ने आखिरी ओवर में एक नो-बॉल के साथ कुल 27 रन खर्च किए। डेरिल मिशेल ने ओवर की पहली तीन गेंदों में 23 रन बटोरे। इस दौरान उन्होंने तीन छक्के भी लगाए।  

भारत का शीर्ष क्रम हुआ धराशायी

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और ईशान किशन सस्ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि दूसरी पारी में स्पिनर्स को पिच से ज्यादा स्पिन और उछाल मिल रही थी, जिसके कारण भारतीय बल्लेबाजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पावरप्ले के अंदर ही टीम ने तीन विकेट गंवा दिए थे। 

IND vs NZ: रांची में फिर गूंजा धोनी…धोनी, पत्नी संग स्टेडियम पहुंचे माही तो फैंस ने किया स्वैग से स्वागत, VIDEO

कप्तान सेंटनर की किफायती गेंदबाजी

न्यूजीलैंड के कप्तान मिशेल सेंटनर ने भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में कमाल की गेंदबाजी की। दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी उनके खिलाफ कुछ नहीं कर सके। मारने के बजाए उन्होंने सेंटनर का एक ओवर मेडन खेला। सेंटनर ने 4 ओवर में 11 रन देते हुए दो विकेट लिए। 



Source link