आधार बनाने के लिए बनाये बहाने तो भरना होगा जुर्माना ।

388
आधार बनाने के लिए बनाये बहाने तो भरना होगा जुर्माना ।

यूआईडीएआई: देश में आधार नंबर जारी करने वाले विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को उससे जुडी पंजीकरण एजेंसियों को पंजीकरण नहीं करने के मामले में कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि तकनीकी संचालन और ऐसे ही दूसरे बहाने बना कर नागरिको का पंजीकरण करने से मना करने को भ्रष्टाचारित गतिविधि माना जायेगा । तय नियमों का उल्लंघन करने पर एजेंसियों पर जुर्माना और बार-बार गड़बड़ी होने पर उन्हें काली सूची (ब्लैक लिस्ट) में डाला जा सकता है।

नहीं चेलंगे अब ये बहाने
पंजीकरण एजेंसियां पंजीकरण ना करने के अलग अलग बहाने बनाती है। कभी सर्वर डाउन होने के बहाने बनाकर कई लोगो को भागदौड़ के लिए मजबूर करना, कार्य से संबंधित कर्मचारी का छुट्टी पर होना, बिजली ना होने का बहाना तो कभी अंगुली की छाप लेने वाली मशीन का खराब होने का बहाना ये सब बहाने बनाने पर अब एजेंसियों को जुर्माना भरना पड़ सकता है ।

बहानेबाजी मानी जाएगी भ्रष्टाचारित गतिविधि
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) अजय भूषण पांडेय ने कहा कि हमे इस बारे में कई शिकायते सुनने को मिली है और मिल रही है कि हमारी वेबसाइट पर सूचीबद्ध आधार पंजीकरण करने वाले केंद्रों पर पंजीकरण नहीं किया जा रहा है। इस तरह की बहानेबाजी भ्रष्ट गतिविधि मानी जायेगी ।

सरकार की निगरानी में आएँगी एजेंसियां
देश भर में अदहर पंजीकरण कराने के लिए 25000 केंद्र है । सरकार ने इन सभी केन्द्रो को बाहरी और निजी कार्य स्थल से हटकर सरकारी और नगर निगम परिसरों में स्थानांतरित होने को कहा है । ऐसा होने पर ये एजेंसिया सीधे सरकारी निगरानी में आ जाएंगी । पांडेय ने बताया कि इसकी कोई वजह नहीं है कि पंजीकरण एजेंसियां मशीन खराब होने अथवा तकनीकी खराबी होने का बहाना बनाकर लोगो का पंजीकरण नहीं करे । ऑपरेटर ही हमारी वेबसाइट पर सेवाओं को सूचीबद्ध करता है ।

आधार कार्ड से जुडी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करे:

आधार से ही होगा हर सेवा का आधार ।