छोटे दुकानदारों के लिए पेटीएम की नई पहल ।

0

डिजिटल इंडिया की पहल का असर देश के हर पहलू पर नजर आता है। अब डिजिटल इंडिया की योजना के तहत बढ़ते ऑनलाइन व्यापार में लगी होड़ को ही देख लीजिये। वैसे तो इंडिया में अब ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट का क्रेज काफी बढ़ गया है और लोगो ने इसे अपने जीवन में काफी हद तक अपना भी लिया है मगर यह क्रेज त्योहारों के समय ज्यादा ही गति पकड़ लेता है।

मगर जहाँ बड़ी कपनियां ऑनलाइन मार्केटिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ गयी है वहीं अभी छोटे दुकानदार इस रेस में थोड़ा पीछे है, इन्हे रेस में साथ लाने के लिए पेटीएम एक नई योजना के साथ मार्किट में आया है जिसके तहत छोटे दुकानदारों के व्यवसाय को भी डिजिटल इंडिया में बढ़ने को गति प्राप्त होगी। देश में त्योहारी सीजन को देखते हुए तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं ई-कॉमर्स और ऑनलाइन पेमेंट सेवा प्रदाता कंपनी पेटीएम भी अपने ऑफलाइन मर्चेंट नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

पेटीएम मॉल का संचालन पेटीएम ई-कॉमर्स करता है। यह 5 मिलियन डॉलर (32 करोड़ रुपये) के निवेश के साथ ऑफलाइन रिटेलर पार्टनर्स के जरिए ऑनलाइन स्टोर्स स्थापित करेगा। रिटेलर समावेशी प्रग्राम के जरिए पेटीएम मॉल 500 लोगों की टीम का गठन करेगा ताकि ऑफलाइन रिटेलर्स की मदद की जा सके।

कंपनी का कहना है कि यह टीम कंपनी और उसके पार्टनर रिटेलर्स के बीच एक लिंक का काम करेगी। यह नियमित रूप से उनसे मिलेगी और उनका फीडबैक लेगी। साथ ही उनके सामने आने वाली चुनौतियों को समझेगी और ग्रोथ के लिए जरूरी सहायता प्रदान करेगी। कंपनी ज्यादा से ज्यादा रिटेलर्स को नियुक्त करेगी और विस्तार करेगी। पेटीएम मॉल की योजना है कि वह इन दुकानदारों को तकनीक से रूबरू कराए, अपने मॉल में उनकी दुकान खोले और उनकी दुकानों को क्यूआर कोड इनेबल्ड कराएं।

कंपनी ने लॉगिस्टिक सपोर्ट को बढ़ाया है और इन रिटेलर्स को जीएसटी संबंधित ट्रेनिंग दी है। कंपनी छोटे रिटेलर्स को संचालन के लिए पूंजी भी उपलब्ध कराएगी, जो कि छोटे रिटेलर्स के लिए एक बड़ी समस्या होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 5 =