कोहरे की वजह से लेट नही होंगी ट्रेने, शुरू होगा नयी तकनीक का इस्तेमाल

297

कहते हैं कि अगर भारतीय ट्रेन लेट ना हो तो वो दुनिया का आठवां अजूबा होता है. सर्दियों में तो ये बात खासकर के लागू होती है. ठण्ड और कोहरे के कारण विज़िबिलिटी कम होने की वजह से ट्रेने कई-कई घंटे लेट होती हैं. खबर है कि कोहरे की इसी परेशानी से निपटने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाना शुरू किया है. उम्मीद है कि इस डिवाइस के लगने ना सिर्फ ट्रेनों का लेट होना रुकेगा बल्कि कोहरे की वजह से हो रहे ट्रेन हादसों में भी कमी आएगी. पहले चरण में लगभग 1,000 ट्रेनों में ये डिवाइस लगाया जा चुका है.

कई ट्रेनों को मिलेगी ये सुविधा

बताया जा रहा है कि आगामी दिनों इस डिवाइस 5000 ट्रेनों में लगाने की योजना है. इस डिवाइस की मदद से ड्राइवर को आनेवाले सिग्नल और क्रॉसिंग की जानकारी क़रीब दो किलोमीटर पहले मिल जाती है, जिससे ड्राइवर सचेत हो जाता है. लेकिन ये डिवाइस सिग्नल का कलर नहीं बताता. इस डिवाइस की कीमत लगभग 1 लाख रूपये बतायी जा रही है.

फॉग सेफ डिवाइस -

पहले कोहरे के मौसम में कभी-कभी ड्राइवरों को उतरकर भी सिग्नल देखना होता था मगर जीपीएस बेस्ड इस डिवाइस से इतनी मदद मिलती है कि अब पहले से सिग्नल का पता चल जाता है. इस डिवाइस के इस्तेमाल से पहले कोहरे के मौसम में ट्रेनों की रफ्तार 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा रहती थी, लेकिन अब इसके लगने से 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक भी पहुंच जाती है.

आपको बताते चलें कि आजकल भीषण सर्दी के मौसम में दिल्ली में कोहरे का कहर देखा जा रहा है. कोहरे और ठण्ड की वजह से 60 ट्रेनें लेट हो गई हैं. इसी कारण 18 ट्रेनों का समय बदला गया है और 14 ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं.