GST रजिस्ट्रेशन के पांच बड़े फायदे।

571
New Benefits of GST
GST रजिस्ट्रेशन के पांच बड़े फायदे ।

सबसे बड़ा फायदा कारोबारियों और उपभोक्ताओं को

जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारी के लिए सबसे बड़ा फायदा होने वाला यह होगा कि उसे पूरे देश में एक समान टैक्स अदा करना पड़ेगा. वहीं मौजूदा समय में एक राज्य से दूसरे राज्य में कारोबार करने में व्यवसाइयों को कई तरह के टैक्स अदा करने पड़ते हैं. जीएसटी का सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को होगा. जीएसटी लागू हो जाने के बाद जिस और सेवायें कुछ सस्ती और अधिक सुविधाजनक हो जाएंगी।

भारत की जीडीपी में होगी बढ़ोतरी

अरुण जेटली के अनुसार इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का स्तर बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी. जीएसटी देश का सबसे बड़ा कर सुधार है जिसे केन्द्र सरकार एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिशों में लगी है. इससे वस्तु एवं सेवाकर के क्षेत्र में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे. खासतौर पर इसे लागू करने के बाद केन्द्र सरकार के राजस्व में इजाफा होगा।

दुनिया का सबसे उत्तम कर प्रणाली बनेगा

जीएसटी लागू होने के बाद अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में इस समय जो जटिल कर प्रणाली है, वह दुनिया की सबसे सरल कर प्रणाली बन जायेगी. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इसी सप्ताह जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के प्रारूप को मंजूरी दे दी है. इन विधेयकों को संसद के चालू बजट सत्र में पेश किया जायेगा. आर्थिक वृद्धि के बारे में जेटली ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज गति से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा।

विकास दर 10 फीसदी?

पिछले लगातार तीन सालों से भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. भारत के लिये सात से आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करना तार्किक रूप से पूरी तरह मुमकिन है. यदि दुनिया के देशों में अच्छी वृद्धि होती है तो हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

इनकम टैक्स विभाग होगा चुस्त

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि वह आयकर विभाग को इतना मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं कि कर चोरी करना काफी मुश्किल हो जाये. उन्होंने कहा कि इसके बाद केवल सीमित संख्या में ही मामलों को जांच परख के लिये लिया जायेगा. वित्त मंत्री ने कहा, जीएसटी लागू करने के लिये जरूरी विधेयक इस समय संसद के समक्ष हैं और इनके पारित होने के बाद इस साल के मध्य तक हम इसपर अमल होने की उम्मीद कर रहे हैं।