नेपाल में दो सौ, पांच सौ और दो हजार के भारतीय नोट हुए बैन

650

नई दिल्ली: भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने भारतीय मुद्रा के चलन पर प्रतिबंध लगा दिया है. नेपाल ने 100 रूपये से अधिक के नोटों को बैन कर दिया है. करीब दो साल पहले ही भारत सरकार ने देशभर में नोटबंदी का ऐलान कर लोगों को बड़ा झटका दिया था.

सौ रूपये के नोट ही मान्य

बता दें कि नेपाल की कैबिनेट ने तत्काल प्रभाव से इस आदेश को लागू करने का आदेश दिया है. नेपाल अखबार काठमांडू पोस्ट के अनुसार, सरकार ने जनता से दर्ख्वास्त की है कि वे अब 100 रुपये से अधिक के नोट यानी 200, 500 और 2000 रूपये का नोट ना रखें. अब नेपाल में इस बड़े फैसले के बाद सिर्फ सौ रूपये के नोट ही मान्य होंगे.

nepal bans indian currency over 100 rupee note 1 news4social -

जब भारत सरकार ने देशभर में नोटबंदी का फैसला लिए था, तब नेपाल में बड़ी मात्रा में 500 और 2000 के पुराने नोट थे. जिसके वजह से वह नोट वहां अटक गए थे. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए नेपाल में अब इन नोटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. गौरतलब है कि भारतीय मुद्रा नेपाल में आसानी से चलती थी. नेपाल के कई बैंकों में करोड़ पुराने नोट फंसे हुए थे, जो वापस नहीं हो पाए थे. बता दें कि 8 नवंबर, 2016 को भारत सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसमें 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया गया था.