NEET- फुल स्लीव्ज और हाई हील सेंडल के साथ ही जूते पहनने पर रोक

0
80

NEET- फुल स्लीव्ज और हाई हील सेंडल के साथ ही जूते पहनने पर रोक

डेढ़ लाख सीटों पर एडमिशन के लिए नीट

जयपुर।
देश के प्रमुख एमबीबीएस और बीएडएस कॉलेजों की तकरीबन डेढ़ लाख सीटों पर एडमिशन के लिए होने वाली नीेट परीक्षा रविवार को देशभर के तकरीबन २०२ शहरों में आयोजित की जाएगी। इसमें राजस्थान के 6 शहर बीकानेर]अजमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर भी शामिल हैं।
परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को फुल स्लीव्ज वाले टाइट और रंगीन चटक कपड़े पहनने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षा के दिन हल्के कपड़े पहनने के लिए कहा गया है। उन्हें सिंपल पैंट और ट्राउजर पहन कर आने की अनुमति दी है। हालांकि अगर रिवाज के तहत ऐसे कपड़े पहने हैं तो उन्‍हें परीक्षा केंद्र पर 12.30 बजे तक पहुंच जाना होगा जिससे दूसरे परीक्षार्थी डिस्टर्ब ना हों। उनके जूते पहनने पर भी एनटीए ने रोक लगा दी है एेसे में परीक्षार्थियों को चप्पल या सैंडल पहन कर परीक्षा देने आना होगा। हालांकि महिला परीक्षार्थियों को हल्‍के हील वाली सैंडल के लिए भी अनुमति दी गई है। छात्रा परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान कढ़ाई वाले आउटफिट्स,फूल, ब्रॉच या बड़े बटन वाले कपड़े नहीं पहन सकेंगी। इसके अलावा हाइ हील्स के शूज और बिग पॉकेट्स वाली जींस भी पहन कर सेंटर पर नहीं जाना है। किसी भी तरह के गहने, झुमके,नोज रिंग्स, अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल नहीं पहन सकेंगी। इतना ही नहीं इस बार परीक्षार्थियों को उनका सामान रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर जगह मुहैया नहीं करवाया जाएगा इसलिए उन्हें कहा गया है कि वह अपने साथ मोबाइल या बैग आदि सामान लेकर परीक्षा केंद्रों पर नहीं आएं। परीक्षा का आयोजन एक पारी में दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगा।
एनटीए ने जारी किया दूसरा एडमिट कार्ड
जेईई मेन्स २०२१ में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए दूसरा एडमिट कार्ड जारी किया है, जिसे अभ्यार्थियों को फिर से डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। परीक्षार्थियों को फ्रेश एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करना होगा वहां से होम पेज पर ही दिए गए एडमिट कार्ड के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म.तिथि के विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा जिसके बाद परीक्षार्थी अपना नीट यूजी २०२१ का एडमिट कोर्ड डाउनलोड और प्रिंट कर पाएंगे।
की जाएगी अलग व्यवस्था
यदि किसी परीक्षार्थी को बुखार या फिर उसमें कोविड के लक्षण हैं तो उसे परीक्षा देने से वंचित नहीं किया जाएगा। एेसी स्थिति में उनके लिए अलग कमरे में बैठ कर परीक्षा देने की व्यवस्था भी परीक्षा केंद्रों पर की गई है।
इस बार बदले हुए पैटर्न पर होगी परीक्षा
नीट परीक्षा में इस बार पैटर्न नया है। 180 सवाल की जगह अब 200 सवाल आएंगे। इस बार भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जीविज्ञान से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। नीट विशेष इस बार जीवविज्ञान और वनस्पति विज्ञान के सेक्शन अलग.अलग हो गए हैं। इससे परीक्षार्थियों को सुविधा मिलेगी।
होगी नेगेटिव मार्किंग
परीक्षा के प्रश्न पत्र में हर विषय में दो पार्ट होंगे। इनमें सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे, सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। इन 15 प्रश्नों में से परीक्षार्थियों को किसी भी 10 प्रश्नों को हल करना है। हर सही जवाब पर चार अंक और गलत जवाब पर एक अंक काटे जाएंगे।
इनका भी रखना होगा ध्यान
: परीक्षार्थी अपने साथ कोई भी ज्वैलरी, मेटल का सामान या कम्यूनिकेशन टूल लेकर नहीं जा सकेगा।
: फेस मास्क होगा सभी के लिए जरूरी।
: परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र के गेट पर की जाएगी।
: कोविड प्रोटोकॉल की पालना में उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।
: परीक्षा के निर्धारित समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा जरूरी।
: परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा और हाथ सेनेटाइज करने होंगे।
: एक कमरे में १२ से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठ सकेंगे।
: परीक्षा केंद्र को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद दो बार सेनेटाइज किया जाएगा।







राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News