NBT Report : चींटी की तरह दिखने वाला कीड़ा है काफी जहरीला, ‘जिला प्रशासन केंद्र और राज्य सरकार को भेजे त्राहिमाम संदेश’

0
71

NBT Report : चींटी की तरह दिखने वाला कीड़ा है काफी जहरीला, ‘जिला प्रशासन केंद्र और राज्य सरकार को भेजे त्राहिमाम संदेश’

इस एसिड फ्लाई के कारण किशनगंज का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है। निदेशक MGM मेडिकल कॉलेज डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि जिला प्रशासन को जांच करवानी चाहिए कि यह मक्खी किस कदर बंगाल से किशनगंज की ओर बढ़ रही है। जिला प्रशासन को इसे लेकर तुरंत केंद्र और राज्य सरकार को त्राहिमाम सन्देश भेजने की जरूरत है।

 

अफ्रीका से आ रही है आफत
किशनगंज : इन दिनों किशनगंज जिले के समीपवर्ती पश्चिम बंगाल राज्य में नैरोबी मक्खी ने आक्रमण कर दिया है। 7000 किलोमीटर दूर पूर्वी अफ्रीका की यह जहरीली मक्खी सिक्किम के रास्ते उत्तर बंगाल में प्रवेश कर चुकी है। इसके फैलने की रफ्तार बहुत तेज है। ऐसी आशंका है कि सिलीगुड़ी के बिलकुल नजदीक बिहार के किशनगंज जिले में भी इसका बड़ा हमला शुरू हो सकता है। इस मक्खी के काटने से व्यक्ति की त्वचा में खुजली और जले से चकते हो जाते हैं। यह आफत इतनी जहरीली है कि यदि इस मक्‍खी का जहर मनुष्‍य की त्‍वचा पर लगता है तो सबसे पहले वहां जलन और खुजली होने लगती है। यदि गलती से आंखों के पास ये मक्‍खी काट ले तो इसका एसिडक जहर पीड़‍ित को अंधेपन का शिकार बना देता है।

एसिड फ्लाइ का हमला

चींटी की तरह दिखने वाला कीड़ा है काफी जहरीला
चींटी की तरह दिखने वाला यह कीड़ा काफी खतरनाक हैं। बताया जाता है कि ये मक्खियां काटती नहीं हैं लेकिन ये मक्खी शरीर पर बैठ जाए या चिपक जाए तो उसे छूना नहीं है। छूने या इसे मसलने से यह एसिड जैसे जहरीला पदार्थ छोड़ता है। जिसे पेडरिन नाम से जाना जाता है। जो बहुत हानिकारक होता है। इस पेडरिन के त्वचा के सम्पर्क में आने से यह रासायनिक जलन पैदा करता है। आंखों को मसलते वक्त अगर यह खतरनाक पेडरिन आंखों तक पहुंच जाता है तो कुछ देर के लिए संक्रमित व्यक्ति अंधेपन का भी शिकार हो सकता है। चिकित्सकों की सलाह है कि शरीर पर इसके बैठने या चिपकने का अगर किसी को पता चलता है तो इसे धीरे से फूंक मारकर उड़ा देना चाहिए। उसके बाद त्वचा को साबुन से अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।
navbharat times -Nairobi Fly: 7 हजार किलोमीटर दूर से आयी बड़ी आफत, सिक्किम में दिखने लगा असर… बिहार में भी आने की आशंका!जांच कराए जिला प्रशासन, भेजे त्राहिमाम संदेश
बिहार विधान परिषद के सत्तारुढ़ दल के उपमुख्य सचेतक MLC सह निदेशक MGM मेडिकल कॉलेज डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि जिला प्रशासन को जांच करवानी चाहिए कि यह मक्खी किस कदर बंगाल से किशनगंज की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को इसे त्राहिमाम के रूप में तुरन्त भारत सरकार और बिहार सरकार को खबर भेजनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह की मक्खी अगर जिले में आ जाती है तो लोगों को शारीरिक हानि पहुंचेगी। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार को त्राहिमाम सन्देश भेजने की जरूरत है।

बिहार में एसिड फ्लाइ का हमला, अलर्ट

बिहार में एसिड फ्लाइ का हमला, अलर्ट

उत्‍तर बंगाल, सिक्किम में इस एसिड फ्लाई का हमला शुरू
बताते चलें कि पूरे उत्तर बंगाल, सिक्किम में नैरोबी मक्खी का प्रकोप शुरू हो गया है। इस एसिड फ्लाई का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पहाड़ों से होती हुई ये एसिड फ्लाई सिलीगुड़ी शहर तक पहुंच गई है। जहां सैकड़ों लोग नैरोबी मक्खी (एसिड फ्लाई) के हमले से पी‍ड़‍ित हैं। इस मक्‍खी की उड़ने की रफ्तार तेज है इस लिए यह तेजी से इलाके में लोगों को निशाना बनाना शुरू कर देती है। ऐसा माना जा रहा है कि सिलीगुड़ी के समीपवर्ती बिहार के किशनगंज जिले में भी इस नैरोबी मक्खी का हमला शुरू हो जाएगा। वर्तमान में सिलीगुड़ी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इस कीड़े ने लोगों पर आक्रमण किया हैं।
navbharat times -बिहार सरकार ने जिलों से 15 जुलाई तक सभी मंदिरों का पंजीकरण सुनिश्चित करने को कहा
किशनगंज में अलर्ट, लोगों को कहा पैनिक न हों
इस एसिड फ्लाई के कारण किशनगंज का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है। सिविल सर्जन कौशल किशोर ने कहा है कि इस आफत से निपटने के हमारे पास उपाय हैं। इसलिए इसे लेकर ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं हैं। हालांकि उन्‍होंने कहा कि सावधानी रखने की जरूरत है। इसका उपचार हमारे पास है। कोई अगर इस मक्खी के संक्रमण का शिकार होता है तो वह सदर अस्पताल आकर अपना इलाज करवा सकता है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : ant-like insect is quite poisonous, district administration sent a sad message to the central and state government
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News