प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज आखिरी दिन, मुक्तिनाथ मंदिर के किए दर्शन

200

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है. इस दिन की शुरुवात पीएम मोदी ने मंदिर दर्शन से की है. इस दौरान वह प्रसिद्ध मुक्तिनाथ मंदिर में देर तक पूजा-अर्चना की. बता दें की मोदी मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. यहीं नहीं पूजा करने के बाद मोदी ने वहां मौजूद लोगों के बीच जा कर उनके साथ मिलकर काफी देर तक ढोल भी बजाया.

इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पशुपतिनाथ मंदिर में जाएंगे. जानकारी से पता चला है कि सुबह करीब 10:20 बजे पीएम का काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर जाने का कार्यक्रम है. वहीं पशुपतिनाथ मंदिर में मोदी का ये दूसरा दौरा होगा. आपको बता दें कि शास्त्रों में प्राचीन काल से ही यह माना जाता है कि यहाँ  विष्णु की पूजा शालिग्राम रूप में होती है। यह मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है. इस मंदिर का काफी ज्यादा महत्व भी है.

pm Modi 1 news4social -

गौरतलब है कि नेपाल यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने भारत के शहर जयनगर और नेपाल के जनकपुर के बीच रेल निर्माण के कार्यो के बारे में बोला था. वहीं कल उन्होंने नेपाल दौरे के पहले दिन में जनकपुर-अयोध्या बस सेवा का शुभारंभ किया.

पशुपतिनाथ मंदिर का महत्व

बता दें कि पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम देवपाटन गांव में बागमती नदी के तट पर स्थित है. यह मंदिर भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए जाना जाता है. और यह मंदिर हिन्दू धर्म के आठ सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. पौराणिक कथा में यह बताया गया है कि भगवान शिव यहां पर चिंकारे का रूप धारण कर निद्रा में चले गए थे. पर जब देवताओं ने उन्हें खोजा और उन्हें वापस लाने का प्रयार किया तो उन्होंने नदी के दूसरे किनारे पर छलांग लगा दी. इस दौरान उनका सींग चार टुकडों में टूट गया था. इसके बाद भगवान पशुपति चतुर्मुख लिंग के रूप में यहां प्रकट हुए थे.

वैसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को धार्मिक यात्रा का है. पर इस यात्रा का असली मकसद दोनों देशो के बीच के रिश्तों को और मजबूत करने से है. उनका मुख्य वजह है दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आपसी संबंधों को बढावा देना.