Narendra Modi In Varanasi Live: जो भी यहां आता है, नई ऊर्जा लेकर जाता है…इस साल पहली बार अपनी काशी आए पीएम मोदी

2
Narendra Modi In Varanasi Live: जो भी यहां आता है, नई ऊर्जा लेकर जाता है…इस साल पहली बार अपनी काशी आए पीएम मोदी

Narendra Modi In Varanasi Live: जो भी यहां आता है, नई ऊर्जा लेकर जाता है…इस साल पहली बार अपनी काशी आए पीएम मोदी


वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को अरबों रुपये का तोहफा दिया। उन्‍होंने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के ग्राउंड पर बटन दबाकर 3.8 किमी के रोपवे समेत 1780 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि जो भी काशी आता है, नई ऊर्जा लेकर आता है। पीएम मोदी इस साल पहली बार वाराणसी दौरे पर आए हैं। यहां जानिए हर अपडेट:काशी में 1 साल के भीतर 7 करोड़ से अधिक पर्यटक आए: पीएम मोदी
बनारस के लोगों के प्रयासों के कारण काशी में 1 साल के भीतर 7 करोड़ से अधिक पर्यटक आए। ये जो 7 करोड़ लोग आ रहे हैं वे लोग अपने साथ बनारस के हर परिवार के लिए आय के साधन ला रहे हैं। पर्यटक रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बना रहे हैं।

काशी के विकास पर कई लोगों को शक था: पीएम मोदी
काशी के विकास की चर्चा देश और दुनिया में हो रही है। जो भी यहां ये जा रहा है वे नई ऊर्जा लेकर जा रहा है। 8-9 साल पहले जब काशी के लोगों ने अपने शहर के कायाकल्प का संकल्प लिया था तो बहुत लोग ऐसे थे जिन्हें आशंकाएं थी कि बनारस में बदलाव नहीं हो पाएगा।

रोपवे योजना का शिलान्यास

  • संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के ग्राउंड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर किया आगाज।
  • 3.8 किमी के रोपवे समेत 1780 करोड़ की योजनाओं का 28 शिलान्यास और लोकार्पण किया।
  • पीएम के बटन दबाते ही सभा स्थल पर गूंजा हर हर महादेव, तालियों से जनता ने जताया आभार

पीएम मोदी जब भी काशी आते हैं तो नई सौगात लाते हैं: सीएम योगी
प्रधानमंत्री जब भी काशी आते हैं तो काशी के लिए कुछ ना कुछ एक नई सौगात लेकर आते हैं। आज प्रधानमंत्री द्वारा काशी के लिए यहां 1780 करोड़ के परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होने जा रहा है। काशी नव्य और भव्य बन चुकी है।

कुछ लोगों को भारत का विकास अच्छा नहीं लग रहा: सीएम योगी
कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा जिन लोगों को 2004 में ईवीएम के माध्यम से सरकार बनाने का अवसर प्राप्त हुआ था आज वो ईवीएम को कटघरा में खड़ा कर रहे हैं। ये वे लोग हैं जिन्हें भारत का विकास अच्छा नहीं लग रहा है। सीएम योगी ने कहा कि कुछ लोग बाहर जाकर देश का नाम बदनाम करने की कोशिश करते हैं।

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिट पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिट के कैंपस में पहुंच गए हैं। पीएम मोदी यहां 1,780 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

PM मोदी ने ‘स्वस्थ दृष्टि समृद्ध काशी’ योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की
PM मोदी ने ‘स्वस्थ दृष्टि समृद्ध काशी’ योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की। इस दौरान UP CM योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी उनके साथ मौजूद रहीं।

दुनिया एक परिवार एक भविष्य: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक देश के तौर पर भारत की विचारधारा का प्रतिबिंब वसुधैव कुटुंबकम् यानी ‘पूरी दुनिया एक परिवार है’ की भावना में झलकता है। ये प्राचीन विचार आज आधुनिक विश्व को एकीकृत दृष्टि और एकीकृत समाधान दे रहा है। इसलिए भारत ने G20 की भी थीम रखी है एक दुनिया एक परिवार एक भविष्य।

चुनौती कितनी भी बड़ी क्यों ना हो प्रयास होता है तो नया रास्ता भी निकलता है: पीएम मोदी
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि काशी नगरी वे शाश्वत धारा है, जो हजारों वर्षों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है। काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौती चाहें कितनी भी बड़ी क्यों ना हो जब सबका प्रयास होता है तो नया रास्ता भी निकलता है।

टीबी मुक्त होने के लिए भारत टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है: पीएम मोदी
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि टीबी मुक्त होने के लिए भारत ज्यादा से ज्यादा टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। आज भारत में टीबी मरीजों की संख्या कम हो रही है।

PM मोदी ने बटन दबाकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र का किया शिलान्यास
PM मोदी ने बटन दबाकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और उच्च रोकथाम प्रयोगशाला, वाराणसी शाखा का शिलान्यास किया।

भारत में सालाना पाए जाते हैं 24 लाख टीबी के केस- मनसुख मंडाविया
कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में सालाना 24 लाख टीबी के केस पाए जाते हैं। इनकी जिंदगियों को बचाने का प्रयास करते हुए 2018 में PM मोदी ने देश और दुनिया के सामने 2025 के अंत तक भारत को टीबी मुक्त करने की प्रतिबद्धता रखी थी। जबकि पूरे विश्व ने 2030 का लक्ष्य रखा था।
पीएम मोदी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का किया निरीक्षण
पीएम मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।

थोड़ी देर में वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे PM मोदी
पीएम मोदी थोड़ी देर में विश्व टीबी दिवस पर काशी के रुद्राक्ष कन्वेन्शन सेंटर में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ पर आधारित तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत करेंगे

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम मोदी
पीएम मोदी की गाड़ियों का काफिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंच गया है। पीएम मोदी के दौरे को लेकर वाराणसी के रुद्राक्ष कवेंशन सेंटर के पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

करीब 5 घंटे के प्रवास में पीएम विश्‍व क्षय रोग दिवस पर आयोजित वर्ल्‍ड टीबी समिट में देश को टीबी मुक्‍त करने के लिए अभियान का शुभारंभ करेंगे। काशीवासियों और यहां आने वाले भक्‍तों की काशी विश्‍वनाथ धाम तक की राह सुगम करने के लिए प्रधानमंत्री देश के पहले और दुनिया के तीसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे की आधारशिला रखेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र की जनता की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 1780 करोड़ रुपये की लागत की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करने के साथ ही संपूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय के मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।

सभी ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य
प्रधानमंत्री की मौजूदगी में आयोजित वर्ल्‍ड टीबी समिट में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिट में भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री देश की सभी ग्राम पंचात को 2025 तक टीबी मुक्‍त बनाने के लिए इलाज से संबंधित लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने का आह्वान करने के साथ-साथ टीबी को समाप्‍त करने की अभिनव पहल करने वाले राज्‍य, केंद्र शासित राज्‍य और जिलों को पुरस्‍कृत भी करेंगे। टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) और टीबी मरीजों व परिवार की देखभाल का मॉडल भी लांच करेंगे।

मोदी के स्वागत को यूं तैयार है काशी
वहीं, नवरात्रि में प्रधानमंत्री के आगमन पर काशी के बुनकरों द्वारा तैयार किए गए खास अंगवस्‍त्रम् और मां दुर्गा की चतुर्भुज प्रतिमा भेंट कर स्‍वागत किया जाएगा। पद्मश्री सम्‍मानित जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि प्रशासन के आग्रह पर प्रधानमंत्री को भेंट करने के लिए लोहता की जरदोजी शिल्‍पी तरन्‍नुम, शमा, शबाना ने मास्‍टर शिल्‍पी शादाब आलम के साथ मिलकर जरदोजी कला से अंगवस्‍त्र तैयार किया है।

शिव शक्ति की थीम पर आधारित अंगवस्‍त्र में एक तरफ देवी मुख के साथ त्रिशूल की आकृति तो दूसरी तरफ काशी के घाटों को उकेरा गया है। इसी तरह प्रधानमंत्री को भेंट करने के लिए मनोज सिंह कसेरा और अनिल कसेरा के निर्देशन में बनारस मेटल कास्टिंग क्राफ्ट की 14 इंच साइज में सिंह पर सवार मां दुर्गा की चतुर्भुज प्रतिमा तैयार की गई है। मीनाकारी के कुशल शिल्‍पी राज्‍य पुरस्‍कार से सम्‍मानित अमरनाथ वर्मा और अरुण वर्मा ने प्रतिमा पर मीनाकरी से मां का शृंगार किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा दुर्गा प्रतिमा प्रधानमंत्री को भेंट की जाएगी।

साड़ी पर उकेरी पीएम और उनकी मां की तस्‍वीर
बुनकर सर्वेश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करने के लिए खास साड़ी तैयार की है। साड़ी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी दिवंगत मां हीराबेन की फेमस तस्‍वीर को उकेरा गया है। इस तस्‍वीर में हीराबेन जन्‍मदिन पर नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद देती दिख रही हैं। प्‍योर सिल्‍क की साड़ी तैयार करने में तीन महीने का समय लगा तो दस लोगों ने सहयोग किया है। किसी ने रंग सेलेक्‍ट किया तो कोई डिजाइन तैयार करने और साड़ी पर उकेरने में लगा रहा। सर्वेश का कहना है कि मां के निधन के बाद पहली बार 24 मार्च को वाराणसी दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वह यह साड़ी उनकी मां की याद स्‍वरूप भेंट करना चाहते हैं। फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से साड़ी भेंट करने की अनुमति नहीं मिली है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News