नरेंद्र मोदी आज से तीन देशों के दौरे पर, एक्ट ईस्ट नीति को देंगे बढ़ावा

174

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने पांच दिवसीय दौरे पर तीन देशों की यात्रा करेंगे. पीएम इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर का दौरा करेंगे. इस दौरे का मुख्य उद्देश्य एक्ट ईस्ट नीति को बढ़ावा देने से है.

पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित

इस दौरे से पहले मोदी ने बीते दिन कहा कि इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर देशों के साथ भारत के काफी मजबूत संबंध हैं. वहीं पीएम मोदी सिंगापुर में वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन शांगरी ला वार्ता को 1 जून को संबोधित करने वाले है.

इस दौरान उन्होनें कहा कि ऐसा पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा. क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर यह भारत के विचारों को व्यक्त करने का अवसर होगा. आज शाम को मोदी इंडोनेशिया पहुंचेंगे और देश के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ अगले दिन जकार्ता में शिखर सम्मेलन में भाग लेंगें. मोदी ने फेसबुक पेज पर जारी बयान में कहा कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर वह जकार्ता में होंगे. उन्होंने आगे यह भी बताया कि”प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है. मोदी 30 मई को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो के साथ विचार-विमर्श करेंगे. भारत- इंडोनेशिया सीईओ के फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप भी होगा.

pm narendra modi indonesia singapore malaysia five days 1 news4social -

वहीं नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बैठक करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे. दोनों नेता इस दौरे के द्वारा म्यूजियम लायांग लायांग ऑफ जकार्ता और काइट म्यूजियम ऑफ अहमदाबाद द्वारा आयोजित काइट महोत्सव का साथ में मिलकर उद्घाटन भी करेंगे. मोदी इंडोनेशिया के दौरे के बाद 31 मई को सिंगापुर जाते वक्त थोड़े समय के लिए मलेशिया में भी रूकेंगे. इस दौरान वह प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से भी मुलाकात करेंगे.

मलेशिया के बाद पीएम मोदी एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी. इस दौरे के दौरान वह भारत-सिंगापुर उद्यम और अभिनव प्रदर्शनी का दौरा कर अपने आधिकारिक दौरे की शुरुआत करेंगे. दोनों देशों के बीच रक्षा और कौशल विकास जैसे समझौते पर काफी जोर दिया जाएंगा. मोदी वह पर व्यापार और समुदायिक कार्यक्रम का भी हिस्सा बनेगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी दो जून को क्लीफोर्ड पियर में महात्मा गांधी की एक पट्टिका का अनावरण करेंगे. उसके बाद भारत और सिंगापुर को जोड़ने वाली कुछ सांस्कृतिक स्थलों का भी दौरा करेंगे.

मोदी सरकार ने भारत की एक्ट ईस्ट नीति को शुरू किया था जिसका उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करना है. वहीं इस दौरे से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे भारत की एक्ट ईस्ट नीति को मजबूती मिलेगी. आपको बता दें भारत के लिए रवाना होने से पहले मोदी चंगी नौसेना अड्डे जाएंगे, जहां वह एक भारतीय नौसेना जहाज का दौरा करेंगे, इस दौरान वह वहां के अधिकारियों  से बातचीत भी करेंगे.