N Chandrasekaran Salary: टाटा संस के चेयरमैन की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, 20 करोड़ से ज्‍यादा हुआ इक्रीमेंट, आपकी कितनी बढ़ी?

43
N Chandrasekaran Salary: टाटा संस के चेयरमैन की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, 20 करोड़ से ज्‍यादा हुआ इक्रीमेंट, आपकी कितनी बढ़ी?

N Chandrasekaran Salary: टाटा संस के चेयरमैन की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, 20 करोड़ से ज्‍यादा हुआ इक्रीमेंट, आपकी कितनी बढ़ी?

नई दिल्‍ली: पूरा देश सैलरी के चक्‍कर में घूम रहा है। इस कवायद में लोग जी-तोड़ मेहनत करते हैं। एक कंपनी से दूसरी कंपनी में कूद-फांद करते हैं। हालांकि, टैलेंट है तो कंपनी में रहते हुए भी आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) इसका सबूत हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक आम आदमी जितना पूरी जिंदगी में कमाने की नहीं सोचता चंद्रशेखरन की सैलरी में उतना इंक्रीमेंट (Increment) हुआ है। चंद्रशेखरन की सालाना सैलरी 20 करोड़ रुपये से ज्‍यादा बढ़ी है। इस बंपर बढ़ोतरी के बाद उन्‍हें 109 करोड़ रुपये मिले। इसके उलट ज्‍यादातर कंपनियों ने इस दौरान अपने कर्मचारियों के वेतन में करीब 9 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी की।

वित्‍त वर्ष 2021-22 के ल‍िए टाटा संस ने शानदार नतीजे दर्ज किए हैं। कंपनी का मुनाफा 164 फीसदी बढ़कर 17,171 करोड़ रुपये हो गया है। वित्‍त वर्ष 2020-21 में यह 6,512 करोड़ रुपये था। इस तरह कंपनी का प्रॉफिट दोगुने से ज्‍यादा हो गया। इस अवधि में कंपनी ने अपने चेमरमैन की सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी की।

19 फीसदी हुआ इंक्रीमेंट
वित्‍त वर्ष 2021-22 में चंद्रशेखरन की सैलरी 19 फीसदी बढ़कर 109 करोड़ रुपये हो गई। इस बढ़ोतरी के बाद वह देश में सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले प्रोफेशनलों में से एक बन गए हैं। एन चंद्रशेखरन को कंपनी ने फरवरी में दोबारा अपना चेयरमैन नियुक्‍त किया था। इस महीने कंपनी ने अपनी सालाना आम बैठक बुलाई है। इसमें कई तरह की चीजों पर अप्रूवल लिया जाएगा। इसमें इनवेस्‍टमेंट स्‍पेशलिस्‍ट अनीता जॉर्ज की नियुक्ति पर भी मुहर लगेगी। जॉर्ज के निदेशकमंडल में शामिल होने के साथ बोर्ड में सदस्‍यों की संख्‍या 10 हो जाएगी। टाटा संस की दुनियाभर में 286 सब्‍सिडियरी हैं।

1987 से टाटा के साथ
चंद्रशेखरन इंटर्न के तौर पर 1987 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से जुड़े थे। साल 2007 में वह टीसीएस के सीओओ और साल 2009 में सीईओ बने। उनकी लीडरशिप में टीसीएस ने नई बुलंदियां छुईं। एन चंद्रशेखरन का जन्म 1963 में तमिलनाडु में नमक्कल के निकट मोहानुर में एक तमिल परिवार में हुआ था। वह एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। एन चंद्रशेखरन की प्राथमिक शिक्षा तमिल मीडियम स्कूल में हुई। वह अपने दो भाइयों के साथ मोहनूर नाम के गांव में 3 किमी पैदल चलकर स्कूल जाया करते थे। चंद्रशेखरन ने कोयंबटूर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी से स्नातक और तमिलनाडु में रीजनल इंजीनियरिंग कालेज, तिरुचिरापल्ली से कंप्यूटर ऐप्लिकेशंस में मास्टर्स यानी एमसीए किया है। रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज को अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी, तिरुचिरापल्ली के नाम से जाना जाता है। एन चंद्रशेखरन चंद्रा के नाम से मशहूर हैं।

सौरभ अग्रवाल की सैलरी 26 करोड़ हुई
वित्‍त वर्ष के दौरान कंपनी का रेवेन्‍यू 33 फीसदी बढ़ा। इस बढ़त के बाद यह 12,573 करोड़ रुपये हो गया। रेवेन्‍यू में डिविडेंड इनकम और ब्रांड रॉयलिटी फीस शामिल होती है। अन्‍य इनकम पिछले वर्ष 10,138 करोड़ रुपये के मुकाबले बढ़कर 11,560 करोड़ रुपये हो गई।

कंपनी को टीसीएस शेयरबैक में हिस्‍सा लेने से 11,164 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। टाटा की सॉफ्टवेयर सर्विस यूनिट से उसे 9,609 करोड़ रुपये की डिविडेंड इनकम हुई। टाटा संस की कर्ज और उधारी कमोबेश पिछले वर्ष जितनी ही है। यह 30,961 करोड़ रुपये पर यथावत रही। कैश बैंक बैलेंस में गिरावट आई। ये 50 फीसदी घटकर 452 करोड़ रुपये रह गए। वित्‍त वर्ष के दौरान खर्चों में 13 फीसदी की कमी आई। ये घटकर 3482 करोड़ रुपये रह गए।

हालांकि, इम्‍प्‍लॉयी कॉस्‍ट में इजाफा हुआ है। यह लागत 10 फीसदी से बढ़कर 420 करोड़ रुपये पहुंच गई है। कंपनी के सीएफओ सौरभ अग्रवाल की सालाना सैलरी 21 फीसदी बढ़कर 26 करोड़ रुपये हो गई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News